लेटैस्ट न्यूज़

हर महीने घर बैठे कमा सकते हैं डेढ़ लाख रुपये! लागत भी लगेगी कम

स्टिक मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में प्रवेश करने का एक बहुत बढ़िया तरीका अगरबत्ती बनाने की कंपनी प्रारम्भ की जाए. यह बिजनेस काफी दिलचस्प है. साथ ही कंपनी खोलने वालों के लिए यह हिंदुस्तान में सफल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी खोलने का भी अच्छा मौका है.

शुरू करने से पहले, कुछ चीजें हैं जो आपको जाननी चाहिए. हम इस पोस्ट में अपनी स्वयं की अगरबत्ती निर्माण कंपनी प्रारम्भ करने के संबंध में कुछ सबसे जरूरी जानकारियों पर चर्चा करेंगे, जैसे व्यवसाय पंजीकरण, लाइसेंस, निवेश, स्थान, उपकरण, कच्चा माल, मार्केटिंग, आदि.

स्टिक यानी अगरबत्ती, इसे बांस की लंबी, पतली छड़ी से बनाया जाता है. प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले सुगंधित फूलों या चंदन जैसी अन्य प्रमुख सुगंधित लकड़ी के प्रकारों का सुगंधित पेस्ट अगरबत्ती पर लगाया जाता है.

अगरबत्ती की मांग आमतौर पर अधिक होती है और उत्सव या त्योहारों के दौरान यह काफी बढ़ जाती है, इसलिए इस काम करना अच्छा रहेगा.

90 से अधिक राष्ट्र अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं. हिंदुस्तान एकमात्र ऐसा राष्ट्र है जो इन अगरबत्तियों का निर्माण करता है और अंतर्राष्ट्रीय मांग को पूरा करता है.

घर से ही प्रारम्भ हो जाएगा काम?

देखा जाए तो इस बात को सोचकर ही दिल खुश हो जाता है कि हम जो काम प्रारम्भ करने जा रहे हैं, वह घर से ही किया जा सकता है. यानी बाहर कहीं स्थान लेनी की कोई आवश्यकता नहीं. यहां एक-एक करके जानकारियां दी गईं हैं जो बिजनेस योजना से प्रारम्भ होती है और इस विशेष फर्म के लिए लोन के लिए आवेदन करने पर खत्म होती है.

लाइसेंस की आवश्यकता

  • कंपनी पंजीकरण
  • जीएसटी पंजीकरण
  • स्थानीय प्राधिकारी से ट्रेड लाइसेंस
  • फ़ैक्टरी लाइसेंस
  • प्रदूषण प्रमाणपत्र
  • एसएसआई पंजीकरण

निवेश कितना लगेगा?

व्यवसाय में 40,000 रुपये से 80,000 रुपये का मासिक निवेश और लगभग 50,000 रुपये की विनिर्माण लागत की जरूरत होती है.

बिजनेस से लाभ

अगर बिजनेस के मुनाफ़े की बात करें तो यह बिक्री पर निर्भर करता है. लेकिन सामान्य तौर पर, निवेशक प्रति माह लगभग 1,50,000 रुपये का कारोबार कर सकते हैं. और कोई भी आदमी व्यवसाय से सकल फायदा के रूप में लगभग 65,000 रुपये से 75,000 रुपये तक कमा सकता है.

Related Articles

Back to top button