लेटैस्ट न्यूज़

विदेशी ठगों को सिम सप्लाई करने वाला एक नेपाली नागरिक हुआ गिरफ्तार

यूपी एसटीएफ की नोएडा यूनिट ने विदेशी ठगों को सिम सप्लाई करने वाले एक नेपाली नागरिक को अरैस्ट किया है. पकड़ा गया आरोपी फर्जी आईडी पर सिम एक्टिवेट कर थाईलैंड, नेपाल और कंबोडिया में सप्लाई करता था. आरोपी के कब्जे से पुलिस ने 33 सिमकार्ड, दो नेपाली पासपोर्ट, दो मोबाइल टेलीफोन और एक मैकबुक समेत अन्य सामान बरामद किया है.

एसटीएफ के ऑफिसरों के मुताबिक, गिरफ्त में आए आरोपी की पहचान नेपाल के जिला सोलुखुंब के सुनील खडका के रूप में हुई है. फर्जी आईडी पर जारी सिम की सहायता से विदेश में बैठे ठग हिंदुस्तान समेत दुनिया के अन्य राष्ट्रों के नागरिकों से ठगी कर रुपये ऐंठते थे.

बीते दिनों एसटीएफ की टीम को इस बात का इनपुट मिला था कि दिल्ली-एनसीआर में ऐसा रैकेट एक्टिव है, जो हिंदुस्तान में फर्जी पते पर सिम लेता है और उसे कुछ $ में विदेश में बैठे साइबर ठगों को दे देता है. इन्हीं सिम कार्ड का इस्तेमाल करके साइबर ठगों के गैंग द्वारा कंबोडिया में स्थापित कॉल सेंटर के माध्यम से हिंदुस्तानियों से फर्जीवाड़ा की जाती है. इसी गैंग का एक सदस्य सुनील खडका है, जो बिसरख की एक घटना में आरोपियों के पकड़े जाने के बाद कोलकाता होकर थाईलैंड भाग गया था.

पीएचडी की पढ़ाई कर चुका है आरोपी

एसटीएफ को सूचना मिली थी कि सुनील खडका 19 अप्रैल को दोबारा हिंदुस्तान आया है और नोएडा के होटल में ठहरा है. सूचना पर एसटीएफ टीम ने होटल में दबिश देकर सुनील को अरैस्ट कर लिया. आरोपी पीएचडी की पढ़ाई कर चुका है. वह साल 2007 में व्यापार करने के लिए बैंकॉक चला गया था और वहीं पर रहने लगा. वह कुछ समय वह एक पूर्व नेपाली दोस्त के माध्यम से नेपाल के श्याम उर्फ घनश्याम अधिकारी के संपर्क में आ गया. इसके बाद उसके साथ मिलकर साइबर क्राइम में शामिल हो गया. पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि आरोपी सिम नेपाल के रास्ते भेजता था. नेपाल में रैकेट के कई सदस्य एक्टिव हैं.

Related Articles

Back to top button