लेटैस्ट न्यूज़

रोबोट से शादी करने वाला इंजीनियर उसे बनाने में किया 19 लाख रुपए खर्च

राजस्थान न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान का आईटी इंजीनियर रोबोट से विवाह करेगा. 22 मार्च को उसने सगाई कर ली. हालांकि अभी विवाह की तारीख तय नहीं हुई है. जिस रोबोट(गीगा) से इंजीनियर विवाह करेगा उसे बनाने में पर अब तक 19 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं. गीगा अतिथियों का वेलकम कर लेती है और पानी के लिए भी पूछती है. रोबोट से विवाह करने वाले सीकर जिले के ढाणी डेरावाली (श्रीमाधोपुर) के रहने वाले सूर्य प्रकाश समोता दावा है कि आगे इसकी प्रोग्रामिंग को अपडेट करके और भी एडवांस्ड बनाया जाएगा.

 

तमिलनाडु-दिल्ली में तैयार हो रहा गीगा

सूर्य प्रकाश ने कहा- एनएमएस 5.0 रोबोट गीगा का निर्माण तमिलनाडु और नोएडा की कंपनियां मिलकर कर रही हैं. रोबोट बनाने में बड़ल्या इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रिंस कुमार और असिस्टेंट प्रोफेसर विनोद कुमार वर्मा ने भी उनकी सहायता की है 5 लाख रुपये में रोबोट में खास प्रोग्रामिंग की गई है जिससे वह इंसानों की तरह व्यवहार करेगी

सूर्य प्रकाश ने कहा- गीगा पर अब तक करीब 19 लाख रुपए खर्च हो चुके हैं. गीगा 8 घंटे की शिफ्ट में काम कर सकता है जिसके बाद इसे 2.5 घंटे में चार्ज करना होगा. गीगा के सभी कमांड अब अंग्रेजी में अपलोड किए गए हैं. जरूरत पड़ने पर इसमें हिन्दी प्रोग्रामिंग भी अपलोड की जा सकती है. गीगा अब कमांड पर बाएं-दाएं मूवमेंट करता है और पानी मांगने पर बोतल-ग्लास देता है. इसके अतिरिक्त वह अतिथियों का स्वागत करना, उठना-बैठना, वार्ता करना, स्वागत के लिए हाथ उठाना और जाते समय चले जाना जानती है.

शादी करने के प्रश्न पर, प्रौद्योगिकी जीवन का हिस्सा है

जब सूर्य प्रकाश से पूछा गया कि वह एक रोबोट से विवाह क्यों करना चाहते हैं तो उन्होंने बोला कि आज हम अपने दैनिक जीवन में कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं और ये गैजेट हमारे जीवन का हिस्सा बन गए हैं. इसी तरह मशीन के साथ टेक्नो फ्रेंडली बनने के लिए उन्होंने गीगा से विवाह करने का निर्णय किया है

सूर्य प्रकाश ने बोला कि वह गीगा को होम मेकर बनाने के बजाय उसे जॉब पर रखेंगे और गीगा के लिए जॉब की तलाश करेंगे गीगा एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, होटल और अन्य कंपनियों में काम कर सकेगा. गीगा को और अधिक यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए इसमें हर नया अपडेट किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button