लेटैस्ट न्यूज़

ये कंपनियां सामूहिक विनाश के हथियारों के निर्माण व प्रसार में देने लगी है सहयोग


वाशिंगटन . अमेरिका ने पाक के मिसाइल कार्यक्रमों के लिए उपकरणों की आपूर्ति करने पर चीन की तीन और बेलारूस की एक कंपनी पर प्रतिबंध लगा दिया है.

अमेरिकी विदेश विभाग ने बोला कि जिन कंपनियों पर पाबंदी लगाई गई है, उनमें मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट, शीआन लोंगडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड, तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड कंपनी लिमिटेड और ग्रैनपेक्ट कंपनी लिमिटेड शामिल हैं. ये कंपनियां सामूहिक विनाश के हथियारों के निर्माण और प्रसार में योगदान देने में लगी हैं.

बयान में बोला गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ सामूहिक विनाश के हथियारों के निर्माण और प्रसार को रोकने के किए प्रतिबद्ध है.

अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार चीन स्थित शीआन लोंगडे टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पाक की लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए फिलामेंट वाइंडिंग मशीन सहित कई उपकरणों की आपूर्ति की.

इसी प्रकार चीन स्थित तियानजिन क्रिएटिव सोर्स इंटरनेशनल ट्रेड कंपनी लिमिटेड ने पाक को स्टिर वेल्डिंग उपकरण की आपूर्ति की है. इसका इस्तेमाल अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहनों में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रणोदक टैंक के निर्माण के लिए किया जा सकता है.

एक अन्य चीनी कंपनी ग्रैनपेक्ट कंपनी लिमिटेड ने बड़े व्यास वाले रॉकेट मोटर्स के परीक्षण के लिए पाक को उपकरणों की आपूर्ति की. इसके अतिरिक्त, ग्रैनपेक्ट ने पाक के राष्ट्रीय विकास परिसर (एनडीसी) को बड़े व्यास वाले रॉकेट मोटर्स के परीक्षण के लिए उपकरण भी प्रदान किए.

इसी प्रकार बेलारूस की कंपनी मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट ने पाक के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए विशेष गाड़ी चेसिस की आपूर्ति की. इसका इस्तेमाल पाक के राष्ट्रीय विकास परिसर (एनडीसी) द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों के प्रक्षेपण के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

 

Related Articles

Back to top button