लेटैस्ट न्यूज़

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने की हटाई गई दुरी सीमा

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! ट्रेन के जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी समाचार है अब उन्हें टिकट खिड़की पर लंबी कतारों में प्रतीक्षा नहीं करना पड़ेगा, बल्कि यात्री सीधे अपने मोबाइल टेलीफोन से टिकट प्राप्त कर सकेंगे. रेलवे ने साधारण श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों को सरल टिकटिंग सुविधा प्रदान करने के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप (यूटीएस) में जरूरी परिवर्तन किए हैं. यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने की दूरी की सीमा हटा दी गई है, जिसके परिणामस्वरूप अब सामान्य टिकट किसी भी जगह से बुक किए जा सकते हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार, रेलवे ने सामान्य श्रेणी में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जनरल टिकट बुकिंग के लिए दूरी की सीमा को हटाकर यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में बड़ा परिवर्तन किया है. दिया गया है. इस सुविधा के प्रारम्भ होने से यात्री अब किसी भी जगह से जनरल टिकट बुक कर सकते हैं. इससे पहले यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए जनरल टिकट बुकिंग के लिए अधिकतम दूरी सीमा 20 किमी थी. बेशक, स्टेशन के प्लेटफॉर्म से दूरी 20 किमी से अधिक होने पर कोई भी यात्री टिकट बुक नहीं कर सकता था. अब दूरी की सीमा हटाकर कहीं से भी जनरल टिकट औनलाइन बुक किए जा सकेंगे.

हालांकि, जियो फेसिंग की न्यूनतम दूरी में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है, जिसके अनुसार कोई यात्री प्लेटफॉर्म और ट्रेन के भीतर जनरल टिकट औनलाइन बुक नहीं कर सकता है. यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सुविधा के माध्यम से यात्री को एक सरल इंटरफ़ेस मिलता है, जिसका इस्तेमाल करके यात्री सरलता से मोबाइल पर पेपरलेस जनरल टिकट/प्लेटफॉर्म टिकट/सीजन टिकट बना सकता है, इससे यात्री का समय बचेगा. साथ ही कागज की बचत होगी और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा.

 

Related Articles

Back to top button