लेटैस्ट न्यूज़

भारत ने ईरान के साथ की दोस्ती की मिसाल पेश, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को भेजा तेहरान

तेहरानः  हिंदुस्तान ने ईरान के साथ अपनी मजबूत दोस्ती की बहुत बढ़िया मिसाल पेश की है. ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर हादसा में मृत्यु हो जाने के बाद पहले 21 मई को 1 दिन का राजकीय शोक घोषित किया, उसके बाद अपने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को बुधवार को तेहरान भेज दिया. धनकड़ ने बुधवार को हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन के दुखद मृत्यु पर श्रद्धांजलि अर्पित की और गहरा शोक व्यक्त किया. साथ ही उन्होंने यहां ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर से मुलाकात की. 

आधिकारिक अंत्येष्टि कार्यक्रम में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे धनखड़ ने हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए रईसी, अब्दुल्लाहियन के साथ अन्य ईरानी ऑफिसरों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की. रईसी के मृत्यु पर हिंदुस्तान में मंगलवार को एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया था. उपराष्ट्रपति कार्यालय ने धनखड़ की ईरानी नेता को श्रद्धांजलि देने की तस्वीर साझा करते हुए सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ के आधिकारिक हैंडल पर पोस्ट किया, ‘‘उपराष्ट्रपति धनखड़ ने आज तेहरान में दिवंगत राष्ट्रपति रईसी, दिवंगत विदेश मंत्री अब्दुल्लाहियन और अन्य ईरानी ऑफिसरों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

विदेश मंत्रालय ने भी साझा की पोस्ट

’’ विदेश मंत्रालय ने भी ‘एक्स’ पर एक अन्य पोस्ट में बताया, ‘‘उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आज तेहरान में ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति डॉ.मोहम्मद मोखबर से मुलाकात की. उपराष्ट्रपति ने दिवंगत राष्ट्रपति सैय्यद इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री एच.अमीर अब्दुल्लाहियन के दुखद मृत्यु पर संवेदना व्यक्त की.’’ भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे धनखड़ के दिन में पूर्वाद्ध में तेहरान पहुंचने पर ईरान के ऑफिसरों ने अगवानी की. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी रईसी के मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है. विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने मंगलवार को नई दिल्ली स्थित ईरानी दूतावास जाकर हिंदुस्तान की ओर से इस क्षति पर शोक व्यक्त किया था.

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामनेई की अध्यक्षता में बुधवार को राष्ट्र के दिवंगत राष्ट्रपति, विदेश मंत्री और हादसे में मारे गए लोगों के लिए जनाजे की नमाज पढ़ी गई. हजारों लोगों ने इसमें हिस्सा लिया. दुनिया के कई नेता आधिकारिक अंत्येष्टि कार्यक्रम में शामिल होने के लिए इस समय तेहरान में थे. 

Related Articles

Back to top button