झारखण्ड

धनबाद लोकसभा सीट के लिए अधिसूचना आज हुई जारी

धनबाद न्यूज डेस्क..  धनबाद लोकसभा सीट के लिए अधिसूचना सोमवार (29 अप्रैल) को जारी हो गई. फॉर्म खरीद और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से प्रारम्भ होगी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त माधवी मिश्रा के निर्देशानुसार समाहरणालय परिसर में मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया.

इस दौरान वरीय पुलिस अधीक्षक एचपी जनार्दनन उपस्थित थे. मॉक ड्रिल के दौरान 100 मीटर की परिधि से लेकर नामांकन दाखिल करने तक की सभी गतिविधियां सुचारू रूप से संपन्न हुईं. डमी कैंडिडेट के तौर पर नामांकन प्रक्रिया भी आयोजित की गई.

निर्दलीय प्रत्याशी के लिए 10 प्रस्तावकों की जरूरत है
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि हिंदुस्तान निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय सियासी दलों के प्रत्याशियों के नामांकन पत्र के लिए एक प्रस्तावक होना चाहिए, जबकि निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए 10 प्रस्तावक होने चाहिए. आरओ कक्ष में सिर्फ़ पांच लोग ही प्रवेश कर सकेंगे.

एक उम्मीदवार अधिकतम चार नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है.
चुनाव लड़ने के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवारों के लिए 25,000 रुपये और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए 12,500 रुपये की जमानत राशि निर्धारित की गई है. एक उम्मीदवार अधिकतम चार नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है लेकिन जमानत राशि पहले नामांकन पत्र के साथ ही जमा करानी होती है.

इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने ड्यूटी पर तैनात सभी दंडाधिकारियों और पुलिस बलों को इसकी जानकारी दी और कई जरूरी गाइड लाइन भी दिये. ड्रॉप गेट पर अनुमंडल पदाधिकारी एवं धनबाद अंचल पदाधिकारी दंडाधिकारी पुलिस बल के साथ तैनात रहेंगे.

नामांकन के दौरान प्रत्याशियों को समर्थकों के साथ समाहरणालय परिसर में प्रवेश पर रोक रहेगी. प्रत्याशी के साथ कुल पांच लोग ही प्रवेश कर सकेंगे. आरओ कक्ष के बाहर तोपचांची के अंचल अधिकारी और एगिरकुंड बीडीओ मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात रहेंगे.

आचार संहिता से जुड़े कई अहम दिशा-निर्देश
साथ ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने आदर्श आचार संहिता को लेकर एंबुलेंस, अग्निशमन वाहन, अस्थायी शौचालय, पेयजल, बैठने की व्यवस्था, सीसीटीवी, बिजली, साफ-सफाई, पार्किंग, बैरिकेडिंग, पूरा यातायात प्रबंधन सहित कई जरूरी गाइड लाइन दिये.

भीड़भाड़ और यातायात को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त प्रबंध की जाएगी
वरीय पुलिस अधीक्षक ने अभ्यर्थियों के साथ आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने तथा यातायात एवं सुरक्षा प्रबंध की पूरा प्रबंध करने का आदेश जारी किया है.

Related Articles

Back to top button