लेटैस्ट न्यूज़

ठाणे मनपा प्रशासन ने जल संरक्षण के लिए 10 जून तक प्रतिबंध किया लागू

ठाणे न्यूज़ डेस्क .. भयंकर गर्मी के कारण बांध में पानी का भंडारण दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है और साथ ही कुओं और कुओं के बीच जल स्तर भी तेजी से घट रहा है. इससे पानी की भारी कमी की संभावना को देखते हुए ठाणे मनपा प्रशासन ने जल संरक्षण के लिए 10 जून तक प्रतिबंध लागू कर दिया है यह सभी सेवा केंद्रों में गाड़ी धोने और अन्य सफाई गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाता है और स्विमिंग पूल के लिए पीने के पानी के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगाता है. नगर पालिका ने साफ किया है कि इस आदर्श का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी

वर्तमान में, भयंकर गर्मी के कारण, मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण क्षेत्र के सभी कस्बों और गांवों को पानी की आपूर्ति करने वाले बांध में पानी का भंडारण दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है. वहीं, ठाणे नगर निगम क्षेत्र में कुओं और कुओं के बीच जल स्तर भी तेजी से घट रहा है. अतः भविष्य में जलसंकट की गंभीर परेशानी उत्पन्न होने की सम्भावना है. इस पृष्ठभूमि में, ठाणे नगर आयुक्त सौरभ राव ने पानी बचाने के लिए 10 जून तक प्रतिबंध लागू किया है. इसके अनुसार दोपहिया, तिपहिया, चौपहिया, बड़े वाहनों को पानी से धोने और साफ करने पर प्रतिबंध रहेगा नगर निगम प्रशासन ने साफ किया है कि इन प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वाले सेवा केंद्रों के विरुद्ध महाराष्ट्र नगर निगम अधिनियम के प्रावधानों के मुताबिक दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

नगर निगम ने नागरिकों से पानी का संयमित इस्तेमाल कर पानी बचाने की अपील की है. यदि संभव हो तो कारों को प्रत्येक दिन नहीं धोना चाहिए. इसके बजाय, नगर निगम ने नागरिकों को सुझाव दिया है कि वे कूपनलिका के पानी से गीले कपड़े से कारों को पोंछें. आँगन में पानी न फेंकें. नल चालू करके कपड़े धोने, बर्तन धोने, दाँत साफ करने, शेविंग करने से बचें. घर में नलों की लीकेज को तुरंत ठीक कराना चाहिए. सोसायटी में लीकेज टैंक, पानी के पाइप, वॉल्व की मरम्मत कराई जाए. इमारतों की छत का टैंक ओवरफ्लो न हो इसका ध्यान रखा जाना चाहिए. इस संबंध में कम्पलेन मिलने या ऐसी कोई लीकेज पाए जाने पर संबंधित बिल्डिंग-सोसाइटी का नल कनेक्शन काट दिया जाएगा. नहाने के लिए शॉवर और बाथटब का प्रयोग न करें. प्रशासन ने सुझाव दिया है कि शौचालय में दोहरे फ्लश का इस्तेमाल किया जाना चाहिए, भवन में सीढ़ियों को धोने के लिए पीने के पानी का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए. अनावश्यक रूप से पानी जमा न करें और जमा पानी को रोज सुबह बहाने की आदत छोड़ दें.

Related Articles

Back to top button