उत्तराखण्ड

चारधाम यात्रा से पहले ही बुक करवा लें टैक्सी, वरना बढ़ेगी टेंशन  

केदारनाथ-बदरीनाथ, यमुनोत्री समेत चारधाम यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो यह समाचार खास आपके लिए है. चारधाम यात्रा के लिए ग्रीन कार्ड भी बनने प्रारम्भ हो गए हैं. चारों धामों के लिए टैक्सियों की बुकिंग भी प्रारम्भ हो चुकी है. ट्रैवल एंजेंसियों के पासअ बुकिंग प्रारम्भ हो चुकी है.

ऐसे में आपको यह राय दी जाती है कि चारधाम यात्रा से पहले ही टैक्सी बुक करवा लें ताकि यात्रा के दौरान आपको कोई टेंशन न हो. चार धाम के लिए गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और यूपी से ज्यादातर बुकिंग आई हैं.

चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन खुलने के साथ ही, बस, टैक्सियों की एडवांस बुकिंग कन्फर्म होने लगी हैं. ट्रेवल एजेंसी संचालकों के पास रोज बुकिंग आ रहीं. ज्यादातर बुकिंग मई महीने की हैं. हालांकि, कुछ बस संचालकों के पास सितंबर तक की भी बुकिंग आ चुकी हैं.

चारधाम यात्रा को लेकर यात्रियों में उत्साह दिखाई दे रहा है. जनवरी से ही विभिन्न प्रांतों से यात्री बस-टैक्सी की एडवांस बुकिंग को लेकर संपर्क कर रहे थे, लेकिन गवर्नमेंट की ओर से औनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं खोलने से यात्री बुकिंग कन्फर्म नहीं करवा पा रहे थे.

चार दिन पहले रजिस्ट्रेशन खुला तो बस-टैक्सियों की बुकिंग भी कन्फर्म होने लगी. देहरादून ट्रेवल ऑनर्स एसोसिएशन के सचिव प्रवीन चावला ने कहा कि सभी संचालकों के पास बुकिंग आ रही हैं. किसी के पास पांच तो किसी के पास आठ से दस बुकिंग आ चुकी हैं.

चार दिन में सौ से अधिक बुकिंग कन्फर्म हो चुकी है. राजेंद्र काला ने भी कहा कि उनकी पांच बुकिंग कन्फर्म हो चुकी हैं. सभी मई महीने की हैं. दूसरी ओर, उनियाल बस सर्विस के ऑनर्स सागर उनियाल ने कहा कि उनके पास 40 बुकिंग आ चुकी हैं, जो सितंबर महीने तक की हैं.

कपाट खुलने के लिए 20 दिन से कम बचे
चारधाम के कपाट खुलने के लिए अब बीस दिन का समय शेष बचा है. इस बार दस मई को अक्षय तृतीय पर यमुनोत्री और गंगोत्री के साथ केदारनाथ धाम के कपाट भी खुलेंगे. बदरीनाथ धाम के कपाट 12 मई को खुलेंगे.

पिछले वर्ष 56 लाख यात्री आए थे चारधाम
जब से चारधाम की सड़कें सुधरी हैं, तब से हर वर्ष रिकॉर्ड यात्री चारधाम के दर्शन के लिए आ रहे हैं. पिछले चार 56 लाख से अधिक यात्री चारधाम आए थे. इसमें सबसे अधिक 18 लाख यात्री बदरीनाथ धाम आए थे.

Related Articles

Back to top button