लेटैस्ट न्यूज़

ऊना में प्राइमरी स्कूल दो दिन रहेंगे बन्द

 देश के मैदानी इलाकों में पड़ रही झुलसा देने वाली गर्मी से हिमाचल की ठंडी वादियां भी तप उठी है. हिमाचल प्रदेश में आज सात शहरों का तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया जबकि राजधानी शिमला में आज का दिन मौजूदा गर्मी के सीजन का सबसे गर्म दिन रहा और शहर का तापमान 30.8 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा. इसके चलते शिमला में भी लोगों को जबरदस्त गर्मी का एहसास हो रहा है और लोग दिन के समय घरों से बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक आज ऊना सबसे गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री दर्ज किया गया. हमीरपुर और बिलासपुर का पारा भी 42 डिग्री के पार पहुंच गया है. कांगड़ा भी 40 डिग्री पर तप रहा है. धाैलाकुआं में भी आज तापमान 42 डिग्री काे छू गया. मंडी में भी पारा 39.9 डिग्री दर्ज किया गया. चंबा, सुंदरनगर और भुंतर में भी पारा लगभग 40 डिग्री रहा. राजधानी शिमला में आज का दिन इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा.

ऊना जिले में सभी सरकारी और निजी प्री-प्राइमरी और प्राइमरी विद्यालय 27 और 28 मई को भी बंद रहेंगे. यह फैसला विशाल गर्मी और लू के प्रकोप से स्कूली बच्चों की स्वास्थ्य रक्षा के लिए लिया गया है. जिला दंडाधिकारी जतिन लाल ने रविवार को इस संदर्भ में आदेश जारी किए हैं. जतिन लाल ने बोला कि जिले में हीट वेव के विशाल प्रकोप से छोटे स्कूली बच्चों की स्वास्थ्य रक्षा के लिए एहतियातन जिले के सभी सरकारी और निजी प्राइमरी और प्री-प्राइमरी विद्यालयों को 27 और 28 मई को बंद रखने का निर्णय लिया गया है.

आदेश के अनुसार जिन विद्यालयों में 27 और 28 मई को परीक्षाएं निर्धारित हैं, वहां परीक्षाएं सुबह 7 बजे से 11 बजे तक आयोजित करने को बोला गया है. विद्यालयों में परीक्षा हॉल में पेयजल, पंखे, कूलर या एयर कंडीशनिंग जैसी समस्त सुविधाएं मौजूद कराने के भी निर्देश दिए गए हैं.

इसके अतिरिक्त विद्यालयों में प्राथमिक चिकित्सा किट और हीट स्ट्रोक के किसी मुद्दे में तुरंत इलाज के लिए चिकित्सक या नर्स की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने को बोला गया है. विद्यालय स्टाफ और विद्यार्थियों को इमरजेंसी प्रक्रियाओं की पूरा जानकारी देने के भी निर्देश दिए गए हैं. जतिन लाल ने शिक्षा विभाग के ऑफिसरों को आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए हैं.

इस बीच आसमान से आग उगलते सूरज के कारण पूरा प्रदेश भट्टी की तरह तप रहा है. हालांकि राहत वाली बात यह है कि शाम डलते ही माैसम काफी सुहावना हाे रहा है और पारा बिल्कुल से गिर कर 20 डिग्री से भी नीचे पहुंच रहा है जिससे राष्ट्र विदेश के सैलानी प्रदेश की ठंडी आवोहवा का मजा लेने यहां पहुंच रहे है. खास कर पर्यटकाें ने इन दिनाें कुल्लू, मनाली और राेहतांग का रुख किया हुआ है. यहां पर पहले हुई बर्फबारी का लुत्फ उठाने पर्यटक भारी संख्या में पहुंच रहे है.

3 दिन कोई राहत नहीं

प्रदेश में पड़ रही भयंकर गर्मी से लाेगाें काे अगले तीन दिनाें तक राहत मिलने के काेई आसार नहीं है. माैसम विभाग ने अगले तीन दिनाें तक प्रदेश में सभी स्थान माैसम के साफ रहने का पूर्वानुमान जारी किया है. इस बीच प्रदेश में हीट वेट का अटैक जारी रहेगा. मौसम विभाग ने 30 मई काे प्रदेश में माैसम के करवट बदलने का पूर्वानुमान जारी किया है.

Related Articles

Back to top button