लेटैस्ट न्यूज़

आपको पता भी नहीं होंगे इंस्टेंट मेसेजिंग एप WhatsApp में छिपे ये कमाल के फीचर्स

व्हाट्सएप पर आए दिन नए-नए फीचर्स आते रहते हैं. ये फीचर्स यूजर के अनुभव को काफी दिलचस्प बनाते हैं. पूरी दुनिया में बड़ी संख्या में लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं. यही वजह है कि जब भी कोई नया फीचर आता है तो यूजर्स उसके बारे में जानने के लिए काफी उत्साहित रहते हैं. आज हम आपको व्हाट्सएप के 9 ऐसे गोपनीय फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बहुत काम आने वाले हैं. | आइये इसे विस्तार से जानते हैं

व्हाट्सएप पर मेटा एआई
अब व्हाट्सएप पर एक नया फीचर मेटा एआई जोड़ा गया है, जिसकी सहायता से आप अपनी क्रिएटिविटी बढ़ा सकते हैं और अपनी इच्छानुसार कुछ भी बना सकते हैं.

मेटा एआई से प्रश्न पूछें
अब आप व्हाट्सएप पर मेटा एआई से भी प्रश्न पूछ सकते हैं. इसमें आपको चैट पर मेटा एआई दिखेगा. यहां जाकर आपको कुछ टाइप करना होगा, जिसमें मेटा एआई आपको सुझाव देता रहेगा. साथ ही आप अपने प्रश्नों के उत्तर भी पा सकेंगे

हटाए गए संदेश को पूर्ववत करें
व्हाट्सएप पर अक्सर ऐसा होता है कि गलती से कोई मैसेज डिलीट हो जाता है, जिसे रिकवर नहीं किया जा सकता, लेकिन अब व्हाट्सएप पर एक ऐसा फीचर आया है, जिसमें आप डिलीट हुए मैसेज को अनडू कर पाएंगे.

महत्वपूर्ण संदेशों को पिन करें
कई बार ऐसा होता है कि हमें अपनी महत्वपूर्ण चैट नहीं मिल पाती है इस फीचर के जरिए हम किसी भी ग्रुप में अपने मैसेज को सरलता से पिन कर पाएंगे, जिससे हमारा जरूरी मैसेज टॉप पर रहेगा. इसके साथ ही हम यह भी तय कर पाएंगे कि हम इस मैसेज को कितनी देर के लिए पिन कर सकते हैं.

बैकअप संदेशों को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित रखें
पहले होता यह था कि आपके निजी मैसेज एंड-टू-एन्क्रिप्शन की सहायता से सुरक्षित रहते थे, लेकिन अब इस फीचर के साथ आप इसकी सहायता से बैक-अप मैसेज का भी बैकअप ले सकेंगे.

अपना स्वयं का अवतार डिज़ाइन करें
व्हाट्सएप के इस फीचर में आप स्वयं को कस्टम अवतार के जरिए दिखा सकते हैं. इससे हेयरस्टाइल से लेकर आउटफिट तक सब कुछ बदला जा सकता है.

वॉयस मैसेज सेंड करने से पहले करें प्रीव्यू
पहले होता यह था कि यदि आप किसी को वॉयस मैसेज भेजते थे तो वह सीधे रिसीवर के पास चला जाता था, लेकिन अब आप वॉयस मैसेज को भेजने से पहले उसका पूर्वावलोकन भी कर सकते हैं.

एक फ़ोन में दो खातों का इस्तेमाल करें
इस फीचर की सहायता से आप एक टेलीफोन में दो व्हाट्सएप एकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसका इस्तेमाल काम, पर्सनल या किसी अन्य उद्देश्य के लिए कर सकते हैं.

चैट लॉक से अपनी चैट को सुरक्षित रखें
इसमें आप अपनी पर्सनल चैट को पासवर्ड की सहायता से लॉक कर सकते हैं. भले ही आप कोई सरप्राइज पार्टी प्लान कर रहे हों या कोई गोपनीय रेसिपी शेयर कर रहे हों.

Related Articles

Back to top button