स्वास्थ्य

अगर आपके पैरों में नीली नसें उभर रहीं और दर्द से हैं बेहाल, तो अपनाएं ये उपाय

त्वचा के नीचे दिखाई देने वाली नीली नसें कभी-कभी गंभीर दर्द का कारण बनती हैं. इन भयावह नीली नसों को वैरिकोज़ नसें बोला जाता है. जो पैरों और पंजों में होता है इन नीली नसों में दर्द कभी-कभी असहनीय हो जाता है और यह शरीर में रक्त संचार में परेशानी का संकेत देता है. पैर की ये नसें दिल की कार्यप्रणाली में विशेष किरदार निभाती हैं. क्योंकि गुरुत्वाकर्षण के उल्टा यह रक्त को पैरों से ऊपर की ओर यानी दिल में पंप करता है. लेकिन जब इन नसों के वाल्व ठीक से काम नहीं करते हैं, तो रक्त संचार नहीं हो पाता है और नसें सूज जाती हैं और टेढ़ी-मेढ़ी हो जाती हैं और त्वचा से दिखाई देने लगती हैं. दरअसल, वैरिकोज वेन्स के लिए संपूर्ण इलाज की जरूरत होती है. लेकिन कुछ घरेलू इलाज और आयुर्वेदिक इलाज से इन नसों के दर्द को कम किया जा सकता है.

वैरिकाज़ नसों के दर्द से राहत पाने के 3 उपाय

अदरक की चाय
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो नसों में सूजन को कम करता है. ऐसे में अदरक के एक टुकड़े को कद्दूकस करके पानी में उबाल लें. इसमें एक चुटकी काली मिर्च पाउडर भी मिला लें अब पानी को उबालकर आधा कर लें और इस चाय को पी लें. इस चाय को दिन में दो बार पीने से दर्द से राहत मिल सकती है.

पैरों की मसाज
तिल या नारियल के ऑयल की सहायता से पैरों की मालिश करें. मसाज से शरीर में रक्त संचार बढ़ाने में सहायता मिलती है. तिल या नारियल के ऑयल से पैरों की नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें. ऐसा करने से दर्द से राहत मिलती है और रक्त संचार बढ़ता है.

सेंधा नमक वाले पानी में पैर भिगोएँ
गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेंधा नमक मिलाएं. इस पानी को एक बाल्टी में भर लें और उसमें पैर डुबोकर बैठ जाएं. सेंधा नमक रक्त संचार को बढ़ाने और सूजन को कम करने में सहायता करता है. लगातार आधे घंटे तक सेंधा नमक मिले पानी में पैर डुबोकर बैठने से वैरिकोज वेन्स की सूजन कम हो जाती है और दर्द से भी राहत मिलती है.

Related Articles

Back to top button