लेटैस्ट न्यूज़

राजस्थान के इन जिलों में आज हीटवेव का अलर्ट

राजस्थान में हीटवेव और उमस ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर तप रहे हैं. यहां तापमान सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस तक ऊपर है. मौसम जानकारों के अनुसार, लोगों को गर्मी से आज भी रात मिलने की आसार नहीं है.

राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान सबसे अधिक तापमान श्रीगंगनगर जिले में 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. श्रीगंगानगर के साथ पिलानी, चूरू, बीकानेर, जयपुर, अलवर, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, हनुमानगढ़ और करौली में भी तेज गर्मी रही और हीटवेव चली.

भरतपुर, बारां, झालावाड़ में हुई बारिश

राज्य में दिनभर तेज गर्मी के बाद भरतपुर, बारां और झालावाड़ में शाम को मौसम में परिवर्तन हुआ. तेज धूलभरी हवा चलने के बाद बादल छाए. कुछ स्थानों पर बारिश हुई. डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ के एरिया में भी देर रात मौसम में परिवर्तन हुआ और बादल छाए.

अलवर में सबसे गर्म रात, पारा 37 डिग्री से ऊपर

राजस्थान में रविवार और सोमवार की रात सीजन की सबसे गर्म रही. यहां रात का मिनिमम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. जो इस सीजन में अब तक सबसे अधिक है. इससे पहले फलोदी में 23 मई की रात न्यूनतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था.

आज 9 जिलों में हीटवेव का अलर्ट

मौसम केन्द्र जयपुर की ओर से आज बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर और धौलपुर में तेज गर्मी रहने और दोपहर में हीटवेव चलने की चेतावनी है. इसी तरह जयपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर समेत अन्य जिलों में दिन में उमस भरी गर्मी रहने की संभावना है.

20 जून को मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा. बीकानेर, हनुमानगढ़, गंगानगर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, कोटा, बारां, झालावाड़ में दोपहर बाद बादल छाने, धूलभरी हवा चलने और कहीं-कहीं मामूली बारिश हो सकती है.

21 जून को गंगानगर, हनुमानगढ़, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और प्रतापगढ़ के एरिया में धूलभरी हवा चल सकती है. कहीं-कहीं बादल छाने के साथ मामूली बारिश हो सकती है.

Related Articles

Back to top button