लेटैस्ट न्यूज़

बाड़मेर शहर में 1 दिन बंद रहेगा पानी सप्लाई

जोधपुर डिस्कॉम तंत्र की विफलता के चलते बाड़मेर और जैसलमेर जिलेवासियों पर भारी पड़ रही है. 7 दिन पहले लाइनें फॉल्ट होने के कारण पानी सप्लाई बाधित हुई थी.

एक फिर डिस्कॉम के चांधन में बने 132 केवी जीएसएस से मोहनगढ़ तक पहुंचने वाली बिजली लाइनों और 33 केवी जीएसएस में बार-बार ट्रिपिंग हो रही है. इसी परेशानी के चलते लिफ्ट परियोजना का पानी बाड़मेर नहीं पहुंचा. ट्रिपिंग परेशानी के कारण बुधवार रात 12 बजे से मोहनगढ़ पंप हाउस के पंप बंद रहे. ऐसे में नहरी पानी बाड़मेर स्थित जीरो प्वाइंट तक नहीं पहुंच सका.

पीएचईडी मोहनगढ़ एक्सईएन नरेंद्रसिंह भाटी ने कहा कि चांधन स्थित 132 केवी जीएसएस से भागू का गांव हेडवर्क्स से होते हुए मोहनगढ़ हेडवर्क्स को जाने वाली 33 केवी बिजली लाइन पर बदलते मौसम से ट्रिपिग फॉल्ट हो गई है. बुधवार देर रात से गुरुवार शाम तक बार-बार ट्रिपिंग के कारण बिजली सप्लाई बाधित होने से बाड़मेर लिफ्ट परियोजना के अनुसार लगे पंप संचालित नहीं होने से नहरी पानी की सप्लाई बाधित रही. ऐसे में बाड़मेर शहर, आर्मी और सीमा सुरक्षा बल की सप्लाई बाधित रहेगी.

सात दिन पहले आंधी और बारिश के दौरान मोहनगढ़ से 30 किमी दूर चांधन 132 और 33 केवी जीएसएस के पोल गिरने और लाइनों में फॉल्ट आने से लिफ्ट प्रोजेक्ट का पानी बाड़मेर और जैसलमेर नहीं पहुंचा. इस मौसम में लाइनों के फॉल्ट और जंपर टूटने की परेशानी कई वर्षों से बनी हुई है लेकिन डिस्कॉम की ओर से अब तक इसका स्थाई निवारण नहीं निकाला गया है.

मोहनगढ़ में प्रोजेक्ट के पंप बंद रहने से बाड़मेर और जैसलमेर तक नहरी पानी की सप्लाई बाधित रही. ऐसे में अब तक शहर के कई इलाकों में आठ दिन बाद भी पूरी सप्लाई नहीं की गई है. अब मोहनगढ़ से पानी नहीं पहुंचने पर और सप्लाई बाधित रहेगी.

Related Articles

Back to top button