लेटैस्ट न्यूज़

ओडिशा के कद्दावर आदिवासी चेहरा मोहन चरण माझी ने मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

 

भुवनेश्वर. 24 वर्ष बाद ओडिशा को नया सीएम मिला है. बीजेपी नेता और ओडिशा के दिग्गज आदिवासी चेहरा मोहन चरण माझी ने बुधवार को सीएम पद की शपथ ली. भुवनेश्वर के जनता मैदान में आयोजित कार्यक्रम में गवर्नर रघुबर दास ने मोहन माझी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. कनक वर्धन सिंह और प्रवति परीदा ने डिप्टी मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

शपथ ग्रहण कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा, ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, कई राज्यों के सीएम और कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए.

मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी के नेतृत्व वाली कैबिनेट में सुरेश पुजारी, रबिनारायण नाइक, नित्यानंद गोंड और कृष्ण चंद्र पात्रा ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली.

हाल ही में संपन्न हुए ओडिशा विधानसभा चुनाव में 147 में से बीजेपी ने 78 सीट हासिल की. जबकि, बीजू जनता दल (बीजद) के खाते 51 सीट आई थी. वहीं, कांग्रेस पार्टी को 14, सीपीआई (एम) को एक और अन्य को 3 सीट मिली थी.

मोहन चरण माझी चार बार के बीजेपी विधायक हैं. वे पहली बार 2000 में क्योंझर से ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए थे. इसके बाद 2004, 2019 और अब 2024 में भी क्योंझर सीट से जीते हैं.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शैक्षणिक इकाई सरस्वती शिशु मंदिर से शिक्षक की जॉब प्रारम्भ करने वाले माझी ने बाद में राजनीति को चुना.

मोहन चरण माझी ने अपने सियासी यात्रा की आरंभ 1997 में की थी. माझी 1997 से लेकर वर्ष 2000 तक सरपंच रहे. इसके बाद वर्ष 2000 में माझी क्योंझर से पहली बार विधायक बने. माझी राज्य में बीजेपी के आदिवासी नेताओं में से एक हैं.

माझी ने 2005 से 2009 तक बीजद-भाजपा गठबंधन गवर्नमेंट के दौरान बीजेपी के राज्य आदिवासी मोर्चा के सचिव और उप मुख्य सचेतक के रूप में भी काम किया था. उन्होंने पिछली विधानसभा में पार्टी के मुख्य सचेतक के रूप में भी काम किया था.

माझी ने सीएम के रूप में अपने नाम की घोषणा के बाद ईश्वर जगन्नाथ को नमन किया था और ओडिशा की सत्ता में परिवर्तन लाने वाले 4.5 करोड़ लोगों का आभार भी जताया था.

 

Related Articles

Back to top button