लेटैस्ट न्यूज़

अगर गर्मियों में बोरिंग लग रहा लिविंग स्पेस तो जान लें ये टिप्स,दिखेगी हर कोन में एनर्जी

अगर गर्मियों में बोरिंग लग रहा लिविंग स्पेस तो जान लें ये टिप्स,दिखेगी हर कोन में एनर्जी 

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,  गर्मियों में जब हर स्थान बोरियत महसूस होने लगती है तो आवश्यकता है अपने लिविंग रूम को ऐसा बनाने की कि हर कोने में ऊर्जा महसूस हो. आइए हम आपको बताते हैं ऐसे टिप्स जो आपके लिविंग रूम में जान डाल देंगे. इसके लिए बस आपको डेकोर स्टाइल में थोड़ा सा परिवर्तन करना होगा.

गर्मियों के हिसाब से रंगों का चयन करें
अगर आप अपने लिविंग रूम में चिलचिलाती गर्मी के हिसाब से परिवर्तन करना चाहते हैं तो रंगों के चयन का खास ख्याल रखें. चिलचिलाती गर्मी के दौरान, सिर्फ़ नीला आकाश और साफ पानी ही सांत्वना प्रदान करते हैं. ऐसे में बेडशीट और पर्दों के रंग का चयन सफेद, नीला और हरा आदि के मुताबिक करें, ताकि आप लिविंग रूम में शांति महसूस कर सकें.

फैब्रिक का भी रखें ख्याल
गर्मी के मौसम में लिनन और सूती आदि से बने कपड़े राहत पहुंचाते हैं. ऐसे में लिविंग रूम को सजाने के लिए लिनेन और कॉटन का ही इस्तेमाल करें. साथ ही इसे बांस, रतन और विकर आदि से सजाएं, ताकि आपका लिविंग रूम हवादार लगे.

इन पौधों को लिविंग रूम में स्थान दें
आपको लिविंग रूम में हमेशा वही पौधे लगाने चाहिए जो एयर प्यूरीफायर का काम करते हों. इससे आपके घर की साज-सज्जा न केवल लोगों को आकर्षित करेगी बल्कि हवा भी साफ रहेगी. इसके लिए उन पौधों का चयन करें जो घर के अंदर भी अच्छे से पनप सकें.

प्राकृतिक रोशनी से चमक बढ़ाएँ
आप प्राकृतिक रोशनी की सहायता से भी लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं. यदि आपने कमरे में पर्दे या ब्लाइंड्स लगाए हैं तो उनका इस्तेमाल इस तरह करें कि कमरे में प्राकृतिक रोशनी सरलता से आ सके. हालाँकि अपनी प्राइवेसी का भी ख्याल रखें यदि आप कृत्रिम रोशनी से जगमगाना चाहते हैं तो ऐसी लाइटें चुनें जो आंखों को शाँति दें. गर्मियों में रोशनी का रंग भी काफी राहत देता है.

ऐसे ही हर चीज का ख्याल रखें
जिस तरह गर्मियों में हम हल्के और सूती कपड़े पहनना पसंद करते हैं, उसी तरह तकिए, तकिया कवर और बेडशीट आदि के कपड़ों का भी ख्याल रखें. इससे आप कॉमन रूम में आरामदायक महसूस करेंगे. वहीं फर्श का चयन भी गर्मियों के हिसाब से करना चाहिए. इनमें आप कोटा स्टोन, टाइल्स, पॉलिश्ड कंक्रीट और मामूली लकड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इनकी सहायता से आप अपने लिविंग रूम का मेकओवर कर सकते हैं.

पंखों से भी आप खूबसूरती बढ़ा सकती हैं
आजकल भयंकर गर्मी के कारण हर कोई एसी को अहमियत देता है. ऐसे में पंखों की अधिक अहमियत नहीं होती है तो आप स्टाइलिश पंखों का चयन कर कमरे की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं. यह भी ध्यान रखें कि पंखा ताकतवर होना चाहिए, ताकि आवश्यकता पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके.

Share this story

Related Articles

Back to top button