झारखण्ड

सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने झामुमो प्रत्याशी के तौर पर किया नामांकन दाखिल

गिरिडीह . गिरिडीह जिले की गांडेय विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना मुर्मू सोरेन ने झामुमो प्रत्याशी के तौर पर सोमवार को नामांकन दाखिल कर दिया. इस मौके पर झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन अपने मंत्रिमंडल के पांच सहयोगियों के साथ मौजूद रहे. इनमें झारखंड विधानसभा में कांग्रेस पार्टी विधायक दल के नेता और मंत्री आलमगीर आलम, कल्पना सोरेन के देवर और झारखंड गवर्नमेंट के मंत्री बसंत सोरेन, मंत्री मिथिलेश ठाकुर, बन्ना गुप्ता और सत्यानंद भोक्ता शामिल हैं.

बता दें कि इस सीट से झामुमो के विधायक डॉ सरफराज अहमद ने 1 जनवरी 2024 को त्याग-पत्र दे दिया था. बाद में उन्हें झारखंड मुक्ति मोर्चा ने राज्यसभा भेजा.

सोमवार को कल्पना सोरेन के नामांकन के अवसर पर सरफराज अहमद भी उपस्थित रहे.

कल्पना सोरेन ने नामांकन के लिए गिरिडीह जाने के पहले झामुमो के प्रमुख और अपने ससुर शिबू सोरेन जी और सासु मां के आवास पर जाकर उनका आशीर्वाद लिया.

उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, “झारखण्ड मुक्ति मोर्चा अध्यक्ष आदरणीय बाबा दिशोम गुरु शिबू सोरेन जी द्वारा मुझे गांडेय विधानसभा उपचुनाव लड़ने का निर्देश दिया गया है… झारखंडी अस्मिता की रक्षा करने वाले सच्चे सिपाही हेमन्त जी की जीवन संगिनी, मैं, कल्पना मुर्मू सोरेन, झामुमो की सिपाही के रूप में झारखंड और गांडेय विधानसभा की जनता के हक-अधिकार के लिए जीवनपर्यंत कार्य करती रहूंगी.

बता दें कि इस सीट पर बीजेपी ने कल्पना के मुकाबले दिलीप कुमार वर्मा को प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर 1977 से लेकर अब तक का चुनावी इतिहास यह है कि यहां पांच बार झामुमो, दो बार कांग्रेस, दो बार बीजेपी और एक बार जनता पार्टी ने जीत दर्ज की है. यानी यह किसी एक पार्टी का अभेद्य किला नहीं है.

 

Related Articles

Back to top button