झारखण्ड

सिमडेगा में जंगली सुअर के हमले के बाद दहशत

सिमडेगा जिले में होली की तैयारी के दौरान एक जंगली सुअर ने धावा कर दिया, जिसमें एक आदमी की मृत्यु हो गई. इस हमले में नौ अन्य घायल भी हुए हैं. यह घटना मंगलवार की सुबह राजधानी रांची से 140 किमी दूर पिथरा पंचायत की है. इस हमले के बाद पंचायत में सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है.

 

पंचायत में निषेधाज्ञा लागू

 

वन रेंज अधिकारी एस एस चौधरी ने बताया, “एक जंगली सुअर ने भीड़ पर धावा कर दिया. इस हमले में एक आदमी की मृत्यु हो गई, जबकि छह अन्य घायल हो गए थे. बाद में घायलों की संख्या बढ़कर नौ हो गई.” सिमडेगा के सब-डिविजनल अधिकारी (एसडीओ) सुमंत तिर्की ने बोला कि एहतियात के लिए पंचायत में निषेधाज्ञा लागू की गई है. उन्होंने आगे बोला कि गांववाले सुअर को ढूंढने या भगाने की प्रयास कर सकते हैं. ऐसे में जान-माल को हानि हो सकता है.

मृतक के परिजनों और घायलों को मिलेगा मुआवजा

 

आदेश के अनुसार पांच या अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक लगा दी गई है. इसके अतिरिक्त ग्रामीणों से लाउडस्पीकर का इस्तेमाल नहीं करने का आग्रह किया गया है. अस्त्र-शस्त्र के साथ सड़कों पर निकलने पर भी रोक लगाई गई है. जंगली सुअर को ढूंढने और उसे वापस जंगल ले जाने के लिए बुधवार की सुबह वन विभाग की एक टीम को तैनात किया गया है.

वन रेंज अधिकारी ने कहा कि ऐसी संभावना जताई जा रही है कि गांववालों ने जंगली सुअर को घायल कर दिया होगा, जिससे वह आक्रमक होकर उनपर धावा करने लगा. घायलों में से चार को रांची के अस्तपताल में भेजा गया है. एक को हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है. वन रेंज अधिकारी एस एस चौधरी ने बोला कि मृतक के परिवार को मुआवजे के तौर पर दस हजार रुपये और घायलों को पांच हजार रुपये दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button