झारखण्ड

झारखंड में 28 मई तक बारिश-बिजली का यलो अलर्ट जारी

झारखंड में मौसम बदला हुआ है. मौसम विभाग ने राज्य में 25 से लेकर 28 मई तक बारिश और तेज हवा का यलो अलर्ट जारी किया गया है. विभाग के मुताबिक राज्य के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं.

25 मई से 27 मई तक राज्य के उत्तर पूर्वी, दक्षिणी और मध्य भाग में कई जगहों पर गर्जन के साथ तेज हवाओं का असर होगा. बिजली गिरने की भी आसार है. इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी के बीच होगी.

28 मई को राज्य के उत्तर पूर्वी, दक्षिणी और मध्य भाग में गर्जन के साथ तेज हवा का असर होगा. इस दिन हवा की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रहेगी. 30 मई तक बारिश के आसार हैं. वहीं, बीते 24 घंटे में 39.6 डिग्री सेल्सियस के साथ डाल्टेनगंज सबसे गर्म रहा.

मौसम विभाग ने आज ( 25 मई) को जिन इलाकों में अलर्ट जारी किया है. उनमें गढ़वा, पलामू, चतरा, हजारीबाग, बोकारो और संथाल के साथ मध्य का क्षेत्र जिसमें रांची, खूंटी भी आते हैं. इसके साथ लातेहार, लोहरदगा, गुमला सिमडगा भी शामिल हैं.

30 मई तक झारखंड में बारिश के आसार

झारखंड में मौसम विभाग ने 30 मई तक राज्य के कई हिस्सों में बारिश की आसार जताई है. मौसम विभाग एक तरफ बारिश की आसार बता रहा है. दूसरी तरफ राज्य के कई हिस्सों में तापमान से राहत नहीं मिल रही है. राजधानी रांची सहित राज्य के कई हिस्सों में दिन में उमर बढ़ी है.

कैसा रहा मौसम

राज्य में पिछले 24 घंटे के तापमान पर नजर डालें तो राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई है. राज्य में सबसे अधिक बारिश खूंटी में दर्ज की गयी है. यहां 51 एमएम बारिश हुई. राज्य में सबसे अधिक तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस डाल्टेनगंज में दर्ज किया गया है. राज्य में सबसे कम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस रांची में दर्ज किया गया है.

तापमान गिरा लेकिन उमस का असर

राज्य में तापमान अब 40 के आंकड़े के नीचे आ गया है. इसके बाद सरायकेला में 39.2 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रहा, गढ़वा का तापमान 39.1. पाकुड़ में तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस तक रहा. राज्य के दूसरे जिलों में तापमान कम रहा लेकिन उमस का असर राज्य के कई जिलों में है.

Related Articles

Back to top button