झारखण्ड

झारखंड को सर्वश्रेष्ठ स्टेट सोसाइटी के राष्ट्रीय अवॉर्ड से किया गया सम्मानित

कोलकाता में आयोजित अखिल भारतीय नेत्र सोसाइटी के 82वें वार्षिक अधिवेशन के उद्घाटन सम्मारोह में झारखंड राज्य नेत्र सोसाइटी को 100 से 500 सदस्यों की श्रेणी में एजुकेशनल एवं साइंटिफिक गतिविधियों के लिए सर्वश्रेष्ठ स्टेट सोसाइटी के राष्ट्रीय अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. इस सम्मान को चेयरमैन साइंटिफिक कमेटी एवं मैनेजमेंट कमेटी की सदस्य डाक्टर भारती कश्यप, मैनेजमेंट कमिटी के सदस्य डाक्टर बीपी कश्यप, सेक्रेटरी डाक्टर एसके मित्रा एवं प्रेसिडेंट डाक्टर राज मोहन ने संयुक्त रूप से ग्रहण किया.

डायबिटिक रेटिनोपैथी के लिए जन जागरूकता
यह सम्मान रामकृष्ण मिशन हॉस्पिटल के सेक्रेटरी स्वामी नित्याकामानंदा, आल इण्डिया नेत्र सोसाइटी के अध्यक्ष डाक्टर हरबंश लाल एवं अमेरिका के वरिष्ट नेत्र डॉक्टर डाक्टर उदय देवगन के द्वारा प्रदान किया गया डाक्टर भारती कश्यप ने कहा की झारखण्ड नेत्र सोसाइटी के बैनर अनुसार संथाल परगना, पलामू प्रमंडल, उत्तरी छोटानागपुर, दक्षिणी छोटानागपुर, कोल्हान के दूरदराज के क्षेत्रों में नेत्रदान, ग्लूकोमा, मोतियाबिंद और डायबिटिक रेटिनोपैथी के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया गया.

वेट लैब के द्वारा सर्जिकल प्रशिक्षण
कश्यप मेमोरियल आई हॉस्पिटल रांची, रिम्स रांची, बोकारो जेनेरल हॉस्पिटल एवं सीसीएल रांची के पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थियों को शैक्षणिक गतिविधियों के साथ-साथ वेट लैब के द्वारा सर्जिकल प्रशिक्षण भी दिया गया. पुरे राज्य में नेत्र चिकित्सा की नयी तकनीकों को नेत्र डॉक्टरों को अवगत कराने के लिए कई साइंटिफिक सेमिनारों का भिन्न-भिन्न शहरों में आयोजित किया गया.इस सम्मान से झारखण्ड का नाम राष्ट्र के क्षेत्र में तेजी से उभरा है. हमें इससे ऊर्जा मिली है कि हम देशभर में झारखंड के नाम को स्थापित करने में सफल रहे. यह सभी के साझा कोशिश का रिज़ल्ट है. भारती कश्यप ने बोला कि हम इसी तरह नयी ऊर्जा और जोश के साथ बेहतर काम करते रहेंगे.

Related Articles

Back to top button