झारखण्ड

झारखंड के राज्यपाल ने कतार में लगकर किया मतदान

रांची: झारखंड के गवर्नर सीपी राधाकृष्णन ने रांची में श्री कृष्ण लोक प्रशासन संस्थान स्थित बूथ पर सुबह सात बजे पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया. यह बूथ राजभवन से 100 मीटर की दूरी पर स्थित है.

राज्यपाल जब बूथ पर पहुंचे तो उनसे पहले पांच मतदाता खड़े थे. गवर्नर ने करीब पांच मिनट लाइन में खड़े होकर अपनी बारी का प्रतीक्षा किया. उन्होंने निर्वाचन पदाधिकारी को अपना आईडी प्रूफ दिखाया और इसके बाद ईवीएम पर अपना वोट रिकॉर्ड किया.

वोट डालने के बाद गवर्नर ने सोशल मीडिया एक्स पर अपनी फोटो पोस्ट की. उन्होंने लिखा, “आज मैंने श्री कृष्ण लोक प्रशासन संस्थान, रांची में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल अवश्य करें. लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें.

लोकसभा चुनाव के छठे फेज में झारखंड की चार सीटों रांची, जमशेदपुर, धनबाद और गिरिडीह में सुबह सात बजे से मतदान प्रारम्भ हो गया. झारखंड में चुनाव का यह तीसरा फेज है.

रांची के शहरी क्षेत्रों में स्थित कई बूथों पर सुबह छह बजे से ही वोटरों की लाइन लग गई. इनमें स्त्रियों और युवा वोटरों की खासी तादाद है.

झारखंड में चार फेज के चुनाव में इस फेज में वोटरों और प्रत्याशियों की संख्या सबसे अधिक है. इन चारों सीटों पर कुल 82 लाख 16 हजार 506 वोटर हैं, जो 93 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम पर लिखेंगे. सबसे अधिक 22 लाख 85 हजार 237 मतदाता धनबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में हैं. जबकि, सबसे कम 18 लाख 64 हजार 660 मतदाता गिरिडीह संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में हैं.

सबसे अधिक 27 प्रत्याशी रांची संसदीय क्षेत्र में हैं, जबकि जमशेदपुर और धनबाद में 25-25 प्रत्याशी हैं. गिरिडीह में 16 प्रत्याशी मैदान में हैं. ये चारों सीटें साल 2019 के चुनाव में एनडीए के खाते में थीं.

Related Articles

Back to top button