दुनिया रेडियो दिवस : इस दिन यूनाइटेड नेशंस रेडियो से पहली बार प्रोग्राम का हुआ था प्रसारण

दुनिया रेडियो दिवस : इस दिन यूनाइटेड नेशंस रेडियो से पहली बार प्रोग्राम का हुआ था प्रसारण

प्रति साल 13 फरवरी को दुनिया रेडियो दिवस मनाया जाता है. एक दौर था जब रेडियो हमारे ज़िंदगी का बेहद अहम भाग हुआ करता था. सूचना, संचार व गीतों के जरिए मनोरंजन के अहम माध्यम के तौर पर रेडियो का उपयोग किया जाता था. किन्तु टेलिविजन व मोबाइल जैसी चीजें आने के बाद रेडियो का पहले जैसा उपयोग नहीं हो रहा है, मगर फिर भी इसका महत्व कम नहीं हुआ.

विश्वभर में सूचना के आदान-प्रदान व लोगों को शिक्षित करने में रेडियो ने जरूरी किरदार निभाई है. इसका उपयोग युवाओं को उन विषयों की चर्चा में शामिल करने के लिए किया गया जो उन्हें प्रभावित करते हैं. इसने प्राकृतिक व मानव निर्मित आपदाओं के दौरान लोगों की कीमती जानों को बचाने में सहायता की है. रेडियो पत्रकारों के लिए एक प्लैटफॉर्म हुआ करता था जिसके जरिए वह अपनी रिपोर्ट संसार तक पहुंचाते थे व अपनी बात कहते थे.

वर्तमान दौर में भी यह सूचना फैलाने का सबसे ताकतवर किन्तु सस्ता माध्यम है. हालांकि रेडियो सदियों पुराना माध्यम हो चुका है, किन्तु अब भी संचार के लिए इसका उपयोग होता है. इसके साथ ही 1945 में इसी दिन यूनाइटेड नेशंस रेडियो से पहली बार प्रोग्राम का प्रसारण हुआ था. रेडियो की इन अहमियतों के मद्देनज़र प्रतिवर्ष रेडियो दिवस मनाया जाता है. आधिकारिक रूप से पहला दुनिया रेडियो दिवस 2012 में मनाया गया.