WHO के महानिदेशक टेड्रॉस एधनोम घेब्रेयसस ने दी यह डरावनी चेतावनी

WHO के महानिदेशक टेड्रॉस एधनोम घेब्रेयसस ने दी यह डरावनी चेतावनी

कोरोना महामारी के कारण पूरा देश नहीं बल्कि पूरी दुनिया इससे ग्रसित है. इस वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले रखा है. पूरी दुनिया इस मर्ज की दवा ईजाद करने में पूरी ताकत से जुटा है.

ऐसे में वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने एक डरावनी चेतावनी जारी की है. हेल्थ संबंधी विश्व के सबसे बड़े संगठन का कहना है कि वैक्सीन बनने के दृढ़ विश्वास के बीच संभव है, कि COVID-19 का प्रभावी समाधान कभी न निकले. इसके साथ-साथ ये भी कहा, हो सकता है कि सामान्य स्थिति बहाल होने में अधिक समय लगे.

सम्पूर्ण विश्व में 1.81 करोड़ से अधिक लोग इस महामारी से प्रभावित हैं, और लगभग 6.88 लाख से अधिक लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. WHO के महानिदेशक टेड्रॉस एधनोम घेब्रेयसस और संगठन के आपातकालीन प्रमुख माइक रयान ने सभी देशों से स्वास्थ्य उपायों को कठोरता से लागू करने का आह्वान किया है. जिसमें मास्क पहनना, सोशल डेसटेन्सिंग, हाथों की सफाई और जांच सम्मिलित हैं.

टेड्रॉस ने जेनेवा स्थित मुख्यालय में वर्चुअल प्रेसवार्ता में अपने बयान में कहा, सभी लोगों और सरकारों को संदेश बिलकुल साफ़ है कि उक्त सभी उपायों को अपनाएं. उन्होंने कहा कि फेस मास्क को सम्पूर्ण विश्व में एकजुटता का प्रतीक बनना चाहिए. आगे रयान ने कहा कि कई वैक्सीन तीसरे पड़ाव के क्लिनिकल ट्रायल में हैं. हम सब आश लगाए बैठे हैं कि कई वैक्सीन लोगों को संक्रमित होने से बचा लेंगे. हालांकि इस समय इससे बचने का कोई उपाय नहीं है, और हो सकता है कि कभी न मिले. WHO की इस चेतावनी के बाद यह स्पष्ट हो चुका है की अब हमें अपनी सुरक्षा स्वयं करनी होगी.