अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना महामारी को लेकर किया यह बड़ा दावा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोरोना महामारी को लेकर किया यह बड़ा दावा

 पूरी दुनिया में कोरोना महामारी से अब तक 1 करोड़ 32 लाख 35 हजार 751 लोग पीड़ित हो चुके हैं। इनमें 76 लाख 96 हजार 381 रिकवर भी हो चुके हैं। 5 लाख 75 हजार 525 की जान जा चुकी है।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि अमेरिका के पास विश्व का सबसे बड़ा टेस्टिंग प्रोग्राम है। यह भारत, रूस और ब्राजील जैसे अन्य देशों से बेहतर है। यहां मृत्यु दर अन्य मुल्कों से बेहद कम है।

33 करोड़ की जनसंख्या वाले अमेरिका में अब तक 4 करोड़ 32 लाख 52 हजार 833 लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है। वहीं, 21 करोड़ की आबादी वाले ब्राजील में 45 लाख और 138 करोड़ जनसंख्या वाले भारत में 1 करोड़ 20 लाख से अधिक टेस्ट किए गए हैं।  अमेरिका में 24 घंटे में संक्रमण के 65 हजार मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कुल मामले 34 लाख से ज्यादा हो गए हैं। यहां मरने वालों की तादाद 1.38 लाख पहुँच गई हैं। वहीं, संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र अमेरिका की सबसे अधिक आबादी वाले राज्य कैलिफोर्निया में रेस्टोरेंट, बार, थिएटर फिर से बंद कर दिए गए हैं।

ब्रिटेन में 24 जुलाई से दुकानों में जाने से पहले मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। न्यूज एजेंसी स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में 15 जून से पब्लिक ट्रांसपोर्ट में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया था। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने बताया कि इस बात के पुख्ता प्रमाण मिले हैं कि एक बंद स्थान पर मास्क पहनने से वायरस को लोगों में फैलने से राेका जा सकता है। पीएम जॉनसन इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि लोगों को दुकानों में मास्क लगाना चाहिए, इसलिए हम इस नियम को 24 जुलाई से अनिवार्य करने जा रहे हैं।