चीन की 59 मोबाइल ऐप्स को प्रतिबंधित करने को लेकर अमेरिकी नेता निकी हेली ने बोली यह बड़ी बात

चीन की 59 मोबाइल ऐप्स को प्रतिबंधित करने को लेकर अमेरिकी नेता निकी हेली ने बोली यह बड़ी बात

भारत और चीन के बीच सीमा को लेकर जारी विवाद का असर अब दोनों देशों के रिश्तों में दिखने लगा है. सुरक्षा का हवाला देकर भारत सरकार ने चीन की 59 मोबाइल ऐप्स को प्रतिबंधित कर दिया है.

इस कड़े फैसले का अमेरिका में जमकर स्वागत किया जा रहा है. पहले विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने इस मामले पर बयान दिया था और अब भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निकी हेली ने भी तारीफ की है.

यूनाइटेड नेशंस में अमेरिका की प्रतिनिधि रह चुकीं निकी हेली ने इस विवाद पर ट्वीट किया. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि भारत ने 59 चीनी ऐप पर बैन लगा दिया, ये जानकर खुशी हुई. इनमें टिकटॉक भी था, जो भारत में बड़ा बाज़ार रखता है. निकी हेली ने आगे लिखा कि भारत लगातार दिखा रहा है कि वह चीन के आक्रामक रुख के आगे झुकने वाला नहीं है.

गौरतलब है कि निकी हेली से पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भी इस मुद्दे पर बयान दे चुके हैं. पोम्पियो ने कहा था कि भारत का यह निर्णय स्वागत के योग्य है, क्योंकि ये ऐप्स सुरक्षा के लिहाज से बड़ा खतरा हैं. और भारत ने अपनी सुरक्षा के मद्देनज़र ये फैसला लिया है. आपको बता दें कि भारत के द्वारा ऐप्स बैन किए जाने के कुछ समय बाद अमेरिका ने भी चीन की दो कंपनियों पर प्रतिबन्ध लगा दिया. अमेरिका ने हुवावेई के अलावा एक और कंपनी को सुरक्षा के लिहाज से खतरा करार दिया है और किसी भी सरकारी कॉन्ट्रैक्ट से इन्हें दूर कर दिया.