अमरीका में ट्रंप प्रशासन के स्कूल खोलने का निर्णय पड़ा महंगा

अमरीका में ट्रंप प्रशासन के स्कूल खोलने का निर्णय पड़ा महंगा

अमरीका में लॉकडाउन (Lockdown) हटाकर स्कूल खोलने की जिंद ने ट्रंप प्रशासन को बड़ा झटका दिया है. स्वास्थ्य विभाग के मना करने के बावजूद लिए गए इस निर्णय के कारण बड़ी संख्या में विद्यार्थी कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित पाए गए हैं. 

जॉर्जिया प्रांत की राजधानी अटलांटा (Atlanta) के एक स्कूल के 11 विद्यार्थी कोरोना संक्रमित हो गए हैं. इस मुद्दे में 260 विद्यार्थी व आठ टीचरों को क्वारंटीन (Quarantine) करा गया है.

11 विद्यार्थी पाए गए कोरोना पॉजिटिव

स्कूल प्रशासन के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण से 11 विद्यार्थी व स्टाफ पॉजिटिव पाए गए. इसके बाद उन संक्रमित विद्यार्थियों के सम्पर्क में आनेवाले विद्यार्थियों व स्टाफ को दो हफ्तों के लिए एकांतवास में भेज दिया गया है. ये सभी विद्यार्थी प्राथमिक, माध्यमिक व हाई स्कूल के थे.

स्कूल खुलने के बाद संक्रमण का पहला मामला

ये घटना उस वक्त सामने आई है, जब लॉकडाउन के बाद नए सत्र की शुरूआत की गई. यहां पर स्कूलों को दोबारा से खोलने का आदेश जारी किया गया. इन स्कूलों को खुले अभी एक हफ्ते ही हुआ है. इस दौरान कई कोरोना पॉजिटिव के मुद्दे सामने आए हैं. तीन अगस्त को एजुकेशन विभाग की ओर से सभी स्कूलों को खोलने का फैसला लिया गया. एजुकेशन विभाग के एक ऑफिसर ने एक आदेश के तहत स्कूलों को हिदायतें दीं थीं. इसमें सोशल डिस्टेंसिंग को अधिक महत्व दिया था. यह निर्णय अभिभावकों को भी असहज दिखाई दिखा. कई लोगों ने ट्रंप सरकार से दोबोरा इस निर्णय पर विचार करने का आग्रह किया.

मीडिया रख रहा है हम पर निगरानी

एक सरकारी ऑफिसर ने इस निर्णय का बचाव किया है. उन्होंने बोला कि वे जानते हैं कि राष्ट्रीय मीडिया सारे देश में स्कूलों के दोबारा खुलने पर निगाहें बनाए हुआ था. मगर हमारा निर्णय किसी को खुश करने के लिए नहीं था. हमें बच्चों के भविष्य की चिंता थी. इस बारे में न्यूयॉर्क में लोग क्या सोचते हैं, इसकी हमने परवाह नहीं की.