ट्रंप सरकार ने किया फैसला कहा,''कोरोना का टीका निःशुल्क....

ट्रंप सरकार ने किया फैसला कहा,''कोरोना का टीका निःशुल्क....

कोरोना महामारी की सबसे अधिक मार झेल रहे अमेरिका वासियों के लिए ट्रंप सरकार ने बड़ा ऐलान किया है. सरकार की ओर से कहा गया है कि कोरोना का टीका मुफ्त लगाया  जाएगा. अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि वैक्सीन के प्रभावी साबित होने के बाद इसका निःशुल्क वितरण सुनिश्चित किया जाएगा. 

अमेरिका ने छह वैक्सीन प्रोजेक्ट्स में $10 बिलियन से ज्यादा का निवेश किया है और उन समझौतों पर दस्तखत किए हैं, जिसके मुताबिक, तमाम क्लीनिकल ट्रायल स्वीकृत होने के बाद वैक्सीन के करोड़ों डोज बांटे जाएंगे. सरकार की ओर से कहा गया है कि वैक्सीन की खुराक पर होने वाला खर्चा वह खुद वहन करेगी, किन्तु पेशेंट्स को वैक्सीन देने वाले चिकित्सा पेशेवरों को बीमा कंपनियों द्वारा भुगतान किया जाएगा. 

समाचार एजेंसी AFP के हवाले से वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी पॉल मैंगो ने कहा है कि, ‘हमने प्राइवेट बीमा कंपनियों से बात की है और ज्यादातर इसके लिए सहमत भी हो गए हैं. हम जनवरी 2021 तक करोड़ों डोज देने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं’. वहीं, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के डायरेक्टर फ्रांसिस कोलिंस ने कहा कि उन्हें उम्मीद थी कि अमेरिकी सरकार समर्थित छह वैक्सीन परियोजना में से कोई एक साल के अंत तक वैक्सीन तैयार कर लेगा.