चाइना के उत्तरी हेबेई प्रांत के तंगशान शहर को महसूस हुए भूकंप के झटके

चाइना के उत्तरी हेबेई प्रांत के तंगशान शहर को महसूस हुए भूकंप के झटके

चाइना के उत्तरी हेबेई प्रांत के तंगशान शहर को रविवार को 5.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि,इसमें किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है.

 लोकल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग समेत इर्द-गिर्द के अन्य इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. चाइना भूकंप नेटवर्क केन्द्र ने जानकारी दी है कि भूकंप प्रातः काल छह बजकर 38 मिनट पर महसूस किया गया. इसका केन्द्र जिले में 10 किलोमीटर की गहराई में केंद्रित था. इसके बाद सात बजकर दो मिनट पर जिले में 2.2 तीव्रता का दूसरा झटका महसूस किया गया.

भूकंप में अभी तक किसी के हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है. राहत कर्मियों को जिले के लिए रवाना किया गया है. रेल विभाग ने इस इलाके से गुजरने वाली रेलों पर रोक लगाने की योजना तैयार की है. रेल उपकरणों एवं अन्य सुविधाओं का समग्र निरीक्षण किया जा रहा है. जापान में सबसे ताकतवर भूकंप तंगशान में 1976 में आया. 7.8 तीव्रता के भूकंप ने कम से कम 2,42,000 लोगों की जान ले ली थी.

चीन में भूकंप के साथ बाढ़ ने दशा बिगाड़ रखे हैं. चाइना के जियांग्शी व जियांग्शी के पूर्वी प्रांतों के दशा सबसे बेकार स्थिति है. जियांगशी के पोयांग काउंटी में क्षेत्रीय बाढ़ ने चाइना की झील पोयांग के जलस्तर को अपनी सबसे बड़ी ताजे पानी की झील बना दिया है. ये 22.52 मीटर से ऊपर, एक ऐतिहासिक उच्च व 19.50 मीटर के चेतावनी स्तर से ऊपर है.