वैज्ञानिकों ने N95 मास्क को सैनिटाइज करने को लेकर कही यह बड़ी बात

वैज्ञानिकों ने N95 मास्क को सैनिटाइज करने को लेकर कही यह बड़ी बात

 इलेक्ट्रॉनिक कुकर से ना केवल कई प्रकार के पकवान बनाए जा सकते हैं बल्कि यह N95 मास्क को भी सैनिटाइज करने में भी काम आता है. 'इंवायरमेंटल साइंस एंड टेक्नोलॉजी लेटर्स' में प्रकाशित अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है

कि इलेक्ट्रॉनिक कुकर में N95 मास्क को 50 मिनट तक ड्राई हीट में रखा गया, जिससे यह ना केवल अंदर और बाहर कीटाणुरहित हो गया बल्कि इस बीच इसके फिल्टर को भी किसी तरह का कोई हानि नहीं हो सकती है.

अमेरिका के इलिनोइस महाविद्यालय के शोधकर्ता विशाल वर्मा ने बताया कि किसी भी मास्क को कीटाणुरहित करने के कई विभिन्न  तरीके हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश में फिल्टर खराब हो सकता है. वर्मा ने यह भी बताया है कि किसी भी सैनिटेशन तरीके में मास्क की सभी सतहों को कीटाणुरहित करने की जरूरत होती है, लेकिन उतना ही अहम् यह भी है कि मास्क को सैनिटाइज करने के उपरांत जिसका फिल्टर पूरी तरह सुरक्षित रहे और यह पहनने वाले के चेहरे पर पूरी तरह फिट हो जाता है.

किसी तरह के विशेष रसायन की आवश्यकता नहीं: वैज्ञानिकों का अनुमान है कि ड्राई हीट तीनों मानदंडों को पूरा करने वाली है और ऐसा करते वक़्त किसी तरह के विशेष रसायन की जरूरत भी नहीं होती है. वर्मा ने कहा कि वे एक ऐसी विधि खोजना चाहते थे, जो लोगों को घर पर ही सुलभ हो. इसी के चलते उन्होंने इलेक्ट्रिक कुकर का परीक्षण करने का निर्णय लिया गया है.