अमेरिका ने पाक से नजदीकी बढ़ाना कर दिया शुरू, बिजली संकट से उबारने के लिए दिया मदद का भरोसा

अमेरिका ने पाक से नजदीकी बढ़ाना कर दिया  शुरू, बिजली संकट से उबारने के लिए दिया मदद का भरोसा

अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी ने बोला कि उनका राष्ट्र पाक के बिजली संकट को समाप्त करने में सहायता देने के लिए तैयार है.

आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाक के सामने बिजली संकट खड़ा हो गया. इस्लामावाद, लाहौर और कराची समेत 90% पाक तड़के से ही अंधेरे में डूब गया. इससे पानी का संकट पैदा हुआ. लोगों के मोबाइल टेलीफोन चार्ज नहीं होने से ऑफ हो गए. सोमवार रात तक बिजली बहाली का काम जारी था. ग्रिड में खराबी के कारण दक्षिण एशियाई राष्ट्र को राष्ट्रव्यापी बिजली कटौती का सामना करने के घंटों बाद, अमेरिका पाक को उसकी बिजली संकट को हल करने में सहायता करने के लिए तैयार है. अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी ने बोला कि उनका राष्ट्र पाक के बिजली संकट को समाप्त करने में सहायता देने के लिए तैयार है. 

गौरतलब है कि पाक में सोमवार को राष्ट्रीय ग्रिड में खराबी के कारण बड़े पैमाने पर बत्ती गुल रही, जिससे राजधानी इस्लामाबाद और वित्तीय हब कराची समेत देश के बड़े हिस्से में लाखों लोग अंधेरे में रहे. ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रीय ग्रिड की आवृत्ति की प्रणाली सोमवार को क्षेत्रीय समयानुसार सुबह 7:34 बजे नीचे चली गई, जिसके परिणामस्वरूप सोमवार को ब्रेकडाउन हो गया, जिससे लाखों लोग बिना बिजली के चले गए, लगभग चार महीनों में इस तरह का दूसरा आउटेज है. 

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार को अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘बेशक, हमने देखा है कि पाक में क्या हुआ है. बिजली गुल रहने से प्रभावित हुए सभी लोगों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं. जाहिर तौर पर अमेरिका ने कई चुनौतियों में हमारे पाकिस्तानी साझेदारों की सहायता की है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इस मुद्दे में भी योगदान करने के लिए तैयार हैं, लेकिन मुझे अभी तक कोई खास निवेदन मिलने की जानकारी नहीं है.’’