लेडीज एंड जेंटलमैन अब फ्लाइट में नहीं सुनाई देगा यह अनाउंसमेंट, कारण क्या है?

लेडीज एंड जेंटलमैन अब फ्लाइट में नहीं सुनाई देगा यह अनाउंसमेंट, कारण क्या है?

लंदन
में यात्रा कर रहे लोगों को अब () सुनने को नहीं मिलेगा. कंपनी ने अपने पायलटों और केबिन क्रू को इस संबोधन से बचने के लिए खास आदेश जारी किए हैं. एयरवेज का बोलना है कि वह लिंग भेद से बचने और सामाजिकता को बढ़ावा देने के लिए ऐसा निर्णय किया है. इससे पहले भी कई दूसरी एयरलाइंस ने ऐसे आदेश को लागू किया हुआ है.


फ्लाइट को जेंडर न्यूट्रल बनाने के लिए किया फैसला
ब्रिटेन के फ्लैगशिप कैरियर ब्रिटिश एयरवेज ने जेंडर न्यूट्रल बनने की कोशिशों के अनुसार 'लेडीज और जेंटलमेन' शब्द को प्रतिबंधित कर रही है. लुफ्थांसा, इजीजेट और एयर कनाडा सहित अन्य प्रमुख एयरलाइनों ने पहले ही जेंडर न्यूट्रल लैंग्वेज को अपनाया हुआ है. जापान एयरलाइंस ने भी पिछले वर्ष सकारात्मक माहौल बनाने और सभी के साथ सम्मान के साथ व्यवहार करने' के लिए जेंडर न्यूट्रल लैंग्वेज का इस्तेमाल करना प्रारम्भ किया था.


दुनिया की कई एयरलाइंस पहले से ही कर रही फॉलो
ऑस्ट्रेलियाई एयरलाइन Qantas ने 2018 में कर्मचारियों को जेंडर स्पैसिफिक टर्म्स का इस्तेमाल करने से परहेज करने के लिए बोला था. जबकि, अमेरिका की डेल्टा एयर लाइंस ने जल्द ही ऐसी भाषा का इस्तेमाल ऑनबोर्ड अनाउंसमेंट के दौरान करने वाली है. कंपनी का बोलना है कि वे अपनी फ्लाइट को कर्मचारियों और यात्रियों के लिए एक सुरक्षित, आरामदायक और सम्मानजनक जगह बनाने जा रही है.


ड्रिंक्स ट्रॉली बंद करने पर हुआ था विवाद
ब्रिटिश एयरलाइंस ने इस वर्ष गर्मियों में अपनी फ्लाइट में ड्रिंक्स ट्रॉली को बंद कर दिया था. जिसके बाद पूरे ब्रिटेन में उसके निर्णय की आलोचना की गई थी. एयरलाइन ने बोला था कि अब यदि यात्रियों को ड्रिंक्स की आवश्यकता हो तो वे ऐप के जरिए बुकिंग कर सकते हैं. एयरलाइन ने बोला कि यह कदम वजन और भोजन की बर्बादी को कम करने के लिए उठाया था.


आलोचना पर ब्रिटिश एयरवेज ने दी सफाई
आलोचकों का बोलना था कि देश की इस फ्लैगशिप एयरलाइन के पास पर्सनल टच की कमी है. वह यात्रियों को सम्मान और महत्व नहीं दे रही है. जिसके बाद ब्रिटिश एयरलाइंस के प्रतिनिधि ने बोला था कि हम विविधतापूर्ण और समावेशी समाज को मानते हैं. हम यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि हमारे साथ यात्रा करते समय हमारे सभी ग्राहक खुशी महसूस करें.


कुवैत अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा इस दिन से पूर्ण रूप से किया जाएगा संचालित

कुवैत अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा इस दिन से पूर्ण रूप से किया जाएगा संचालित

कुवैत सिटी: कुवैत अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा रविवार 24 अक्टूबर से पूरी क्षमता से संचालन के लिए तैयार है. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के महानिदेशक यूसेफ अल-फौजान द्वारा उद्धृत जानकारी के अनुसार, कुवैत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सरकार के फैसला के अनुरूप धीरे-धीरे सभी विमानन कंपनियों की वाणिज्यिक उड़ानों का संचालन करेगा.

नागरिक उड्डयन Covid-19 महामारी संकट की चुनौतियों और आवश्यकताओं के अनुसार संचालन करने में पास रहा, उन्होंने कहा, कुवैत में प्रवेश करने के लिए आवश्यक Covid-19 सुरक्षा प्रतिबंधों का पालन करने के लिए एयरलाइनरों और यात्रियों से आह्वान किया. सरकार के प्रतिनिधि तारिक अल-मेजरेम के अनुसार, सरकार ने रविवार से बिना मास्क पहने बाहरी गतिविधियों की अनुमति देने का निर्णय किया.

कुवैती सरकार ने बुधवार को देश में स्वास्थ्य प्रतिबंधों में ढील देते हुए सामान्य जीवन में धीरे-धीरे वापसी के लिए पांच चरण की योजना के आखिरी चरण की आरंभ की घोषणा की. तारेक अल-मेजरेम ने बोला है कि इसके अलावा, सरकार पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों के लिए सभी प्रकार के वीजा जारी करेगी.