ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातोल्लाह सैय्यद अली खामनेई ने अपने ट्विटर हैंडल में दी हिंदी को जगह

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातोल्लाह सैय्यद अली खामनेई ने अपने ट्विटर हैंडल में दी हिंदी को जगह

 ईरान (Iran) के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातोल्लाह सैय्यद अली खामनेई (Ayatollah Sayyid Ali Khamenei) ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, जिसमें उन्होंने हिंदी में भी अपना ट्विटर हैंडल बनाया है।

खामनेई के नए हिंदी ट्विटर एकाउंट से अभी दो ट्वीट किए गए हैं, जो हिंदी में हैं। यही नहीं, उनका परिचय भी हिंदी में ही लिखा हुआ है।

खामनेई ने अन्य भाषाओं जैसे पर्सियन, अरबी, उर्दू, फ्रेंच, स्पेनिश, रूसी व अंग्रेज़ी भाषा में भी भिन्न भिन्न ट्विटर हैंडल बनाए हैं।

अल्लाह के नाम से, जो अत्यन्त कृपाशील तथा दयावान है

— आयतुल्लाह सय्यद अली ख़ामेनई (@In_khamenei) August 8, 2020

खामनेई के ट्विटर हैंडल पर कम समय में ही 2,200 से अधिक फॉलोवर हो गए हैं।

अयातोल्लाह खामनेई शिया धर्मगुरु होने के साथ ही 1989 से ईरान के सर्वोच्च नेता भी हैं। अयातोल्लाह खामनेई 1981 से 1989 तक ईरान के राष्ट्रपति भी रह चुके हैं।

गौरतलब है कि खामनेई के नेतृत्व में ईरान व अमेरिका में खूब विवाद रहती है। हाल के समय में दोनों राष्ट्रों में कई बार युद्ध होने तक की नौबत आती रही है। फारस की खाड़ी में ईरान लगातार सैन्य एक्सरसाइज करके अपनी ताकत का प्रदर्शन करता रहा है। हालांकि ईरान पर आरोप लगते हैं कि वो अरब राष्ट्रों के बीच शिया संगठनों को आर्थिक सहायता देता है, जिसमें से कुछ पर आतंकवाद फैलाने का ठप्पा हुआ है।