मेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा,'' सुरक्षा संबंधी खतरे के मद्देनज़र हम TikTok पर प्रतिबंध....

मेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा,'' सुरक्षा संबंधी खतरे के मद्देनज़र हम TikTok पर प्रतिबंध....

कोरोना के मुद्दे पर चौतरफा घिरे चीन को एक और तगड़ा झटका लगा है. भारत के बाद अब अमेरिका ने भी चीनी मोबाइल एप TikTok पर बैन लगा दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा है कि सुरक्षा संबंधी खतरे के मद्देनज़र हम TikTok पर प्रतिबंध लगाने जा रहे हैं. 

एयर फोर्स वन पर प्रेस वालों के साथ बात करते हुए ट्रंप ने कहा कि, ‘जहां तक टिकटॉक का सवाल है, तो हम इसपर प्रतिबंध लगा रहे हैं’. भारत द्वारा की गई कार्रवाई के बाद से अमेरिका में चीनी ऐप पर प्रतिबंध की मांग जोर पकड़ रही थी. कई सांसदों और एजेंसियों ने TikTok जासूसी और डेटा चोरी का इल्जाम लगाया था. जिसके बाद आखिरकार अब अमेरिका ने भी TikTok पर बैन लगा दिया है. इससे पहले, राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा था कि हम मामले को देख रहे हैं. हम TikTok पर बैन लगा सकते हैं, इसके साथ ही हम कुछ अन्य विकल्पों पर भी विचार कर रहे हैं. किन्तु उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया था कि वे कौन से विकल्पों के बारे में बात कर रहे हैं.

वहीं, अमेरिका के दो मुख्य अखबारों ने दावा किया था कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए TikTok की मूल कंपनी बाइटडांस से कहा है कि वो TikTok के अमेरिकी ऑपरेशंस को दे. मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि माइक्रोसॉफ्ट TikTok को खरीदने की रेस में सबसे आगे है और दोनों कंपनियों में चर्चा भी शुरू हो गई है.