अमेरिका में कोरोना वायरस का खतरा अब पशुओ पर, जाने हुई कोरोना पॉजिटिव कुत्ते की मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस का खतरा अब पशुओ पर, जाने हुई कोरोना पॉजिटिव कुत्ते की मौत

अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित ‘जर्मन शेफर्ड’ कुत्ते की मौत हो गई है। किसी कुत्ते के कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए जाने का यह पहला पुष्ट मामला था। स्टेटन आइलैंड के रॉबर्ट और एलिसन माहनी ने ‘नेशनल जियोग्राफिक’ को जानकारी देते हुए बताया कि उनके सात वर्षीय श्वान ‘बडी’ को अप्रैल माह के मध्य में सांस लेने में समस्या होने लगी थी और वह कई सप्ताह तक संक्रमण की चपेट में रहा।

एक पशु चिकित्सक ने मई में बडीकी जांच की, जिसमें उसे कोरोना संक्रमित पाया गया । अमेरिका के कृषि विभाग ने जून में जानकारी दी थी कि न्यूयॉर्क में एक ‘जर्मन शेफर्ड’ देश में कोरोना पीड़ित पाया जाने वाला पहला डॉगी है। ‘बडी’ की सेहत और बिगड़ने पर 11 जुलाई को उसे दर्द रहित मौत दे दी गई। उसके खून की जांच में प्रतिरोधक प्रणाली के कैंसर का भी पता चला। हालाँकि, अभी यह साफ़ नहीं है कि उसकी मौत कोरोना वायरस के चलते ही हुई है या नहीं।

कृषि विभाग ने US में कई पशुओं में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि की है। अब तक 12 डॉगी, 10 बिल्लियां, एक बाघ और एक शेर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। विभाग ने कहा कि पशुओं से कोरोना वायरस फैलने के सबूत नहीं मिले हैं, किन्तु ऐसा लगता है कि कुछ परिस्थितियों में लोगों से यह संक्रमण पशुओं तक फैल सकता है।