चीन तिलमिला उठा, भारत की डिजिटल स्ट्राइक से लगा झटका!

चीन तिलमिला उठा, भारत की डिजिटल स्ट्राइक से लगा झटका!

नई दिल्ली: भारत और चीन के बढ़ते तनातनी लगातार बढ़ती जा रही है। इस बीच चीन ने भारत द्वारा बैन किए गए 43 चीनी ऐप्स का कड़ा विरोध किया है। चीन ने कहा है कि चीन राष्ट्रीय सुरक्षा के तहत चीनी ऐप्स पर भारत के प्रतिबंध के सख्त खिलाफ है। चीन यह आशा करता है कि भारत समेत अन्य देश बिना भेदभाव के विश्व व्यापार संगठन के नियमों का पालन करेंगे।

43 चीनी ऐप्स बैन के बाद तिलमिला उठा चीन
भारत के 43 चीनी ऐप्स बैन किए जाने के बाद चीन तिलमिला उठा है। चीन का कहा है, “चीन राष्ट्रीय सुरक्षा के तहत चीनी ऐप्स पर भारत के प्रतिबंध के सख्त खिलाफ है और उम्मीद करता है कि भारत, चीनी दूतावास सहित सभी बाजारों को एक गैर-भेदभावपूर्ण व्यापारिक वातावरण प्रदान कर सकता है।“

भारत से बैन चीनी ऐप्स को हटाने की मांग
चीनी दूतावास के प्रवक्ता जी रोंग ने कहा कि चीनी मोबाइल ऐप्स बैन करने के लिए भारत हमेशा राष्ट्रीय सुरक्षा का सहारा ले रहा है, जिसका हम सख्त खिलाफ है। वहीं रोंग ने भारत से सभी चीनी ऐप्स पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने की बात कहा है। इसके अलावा चीन ने कहा कि आपसी दुश्मनी के को दूर रखकर विकास में एक-दूसरे का साथ दें। भारत और चीन दोनों को ही द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक विकास के लिए साथ मिल आगे बढ़ना होगा और इसके लिए दोनों देशों के बीच सकारात्मक सोच और माहौल दोनों की आवश्यकता है।

भारत-चीन के बीच तनातनी है जारी
बता दें कि भारत और चीन के बीच लगातार तनातनी का माहौल बना हुआ है। वहीं इस माहौल को सामान्य करने के लिए दोनों  देशों के मध्य कई बार राजनीतिक और सैन्य की बैठक भी हो चुकी है। लेकिन कोई भी सकारात्मक परिणाम नहीं आया है।


अमेरिका और ईरान के बीच संबंध सामान्य होने की शुरुआत, परमाणु समझौते पर लौटने को तैयार

अमेरिका और ईरान के बीच संबंध सामान्य होने की शुरुआत, परमाणु समझौते पर लौटने को तैयार

अमेरिका और ईरान के बीच संबंधों के सामान्य होने की शुरूआत के संकेत मिल रहे हैं। अमेरिका के जो बाइडन प्रशासन ने कहा है कि वह ईरान और विश्व की अन्य ताकतों के साथ 2015 के परमाणु समझौते पर वापस लौटने संबंध में वार्ता को तैयार है। इधर ईरान के विदेश मंत्री मुहम्मद जवाद जरीफ ने कहा है कि वह अपने परमाणु कार्यक्रम के संबंध में सभी निर्णयों को वापस लेने को तैयार है, यदि अमेरिका उस पर लगाए गए प्रतिबंधों को वापस ले लेता है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2015 में हुए परमाणु समझौते से अमेरिका को 2018 में वापस कर लिया था। ट्रंप ने कहा था कि इससे ईरान के लिए परमाणु हथियार तैयार करने का रास्ता तैयार हो जाएगा। इस समझौते के तहत ही ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम को 2025 तक बहुत ही सीमित किए जाने का वादा किया था। जो बाइडन और उनके सलाहकारों ने कहा था कि वह समझौते पर वापस लौटने को तैयार हैं, यदि ईरान समझौते की सभी शर्तो का पालन करता है।


अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा है कि अमेरिका यूरोपियन यूनियन के उच्च प्रतिनिधि के निमंत्रण पर पी5+1 और ईरान के साथ परमाणु समझौते के संबंध में होने वाली बैठक में शामिल होगा। पी5+1 का आशय सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई प्रतिनिधि चीन, फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका हैं। प्लस 1 में जर्मनी को शामिल किया गया है। जर्मनी 2015 में तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा प्रशासन के समझौता करने के दौरान शामिल था। अमेरिका के विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन ने इस घोषणा से पहले समझौते पर हस्ताक्षर करने वाले तीन यूरोपीय देशों (ई-3) के अपने समकक्षों के साथ बात की है।


प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडन इस मसले को सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए सभी संबंधित पक्षों से कूटनीतिक स्तर पर बात की जा रही है। अमेरिका चाहता है कि समझौते पर वापस लौटा जाए और यह समझौता लंबे समय तक चले और सभी पक्ष इस समझौते पर कायम हों। समझौते में शामिल यूरोपीय देशों ने अमेरिका की इस घोषणा का स्वागत किया है। 2015 के समझौते के तहत ही ईरान ने अपने यहां अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी को परमाणु कार्यक्रमों के निरीक्षण की अनुमति दी हुई है।


दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम       खेल दी 152 रन की पारी और लगाए 5 छक्के 14 चौके, विराट की टीम के ओपनर बल्लेबाज ने मचाया हड़कंप       क्या है India vs England के बीच खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट की टाइमिंग       नेशनल ड्यूटी के लिए IPL को भी छोड़ सकता है ये खिलाड़ी       रॉबिन उथप्पा व विष्णु विनोद के शतक से सचिन बेबी की टीम को मिली जीत       Happy Birthday Divya Bharti: एक्टिंग के लिए इस एक्ट्रेस ने 16 साल की उम्र में छोड़ दी थी पढ़ाई       Shilpa Shetty In Maldives: इस एक्ट्रेस ने पति संग मालदीव्स में की Pawri       OMG! Aamir Khan के भांजे इमरान ने कजिन जाएन मेरी की कराई शादी       टीज़र देख क्या बोले अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और करण जौहर       जॉन अब्राहम और इमरान हाशमी के बीच कांटे की टक्कर       क्या आपको भी सपने में दिखती हैं ये चीजें तो...       मंगलवार के दिन हनुमानजी को इस उपाय से करें प्रसन्न       रवि योग में जया एकादशी आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल       आज है प्रदोष व्रत, जानें किस मुहूर्त में करें पूजा और इसका धार्मिक मान्यता       महानंदा नवमी आज, पढ़ें 21 फरवरी 2021 का पंचांग, जानें       मैं दूसरों को हंसाता हूं, स्वयं दुखी रहता हूं, फैन्स ने भेजा अभिनेता को प्यार : धर्मेंद्र       अभिषेक बच्चन और बेटी आराध्या संग कजिन की विवाह में शामिल हुईं ऐश्वर्या राय बच्चन       सोनू सूद खोलने जा रहे हैं नींबू पानी की दुकान       डिलीवरी के बाद करीना कपूर ने किया पहला इंस्टाग्राम पोस्ट       अभिनव शुक्ला ने अब जाकर किया खुलासा, क्यों हुई थी रुबीना दिलैक से तलाक की बात?