मलेशिया के नए PM होंगे अनवर इब्राहिम , जानिए भारत के लिए कैसा रहेगा रुख ...

मलेशिया के नए PM होंगे अनवर इब्राहिम , जानिए भारत के लिए कैसा रहेगा रुख ...

कुआलालम्पुर: मलेशिया के सुल्तान अब्दुल्ला अहमद शाह ने अनवर इब्राहिम को नए पीएम बनाए जाने की स्वीकृति दे दी है. पिछले सप्ताह शनिवार को हुए आम चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने कि एक बार फिर गवर्नमेंट बनाने को लेकर संकट खड़ा हो गया था. 2018 से लेकर अब तक मलेशिया में तीन बार पीएम के चुनाव हो चुके हैं. सुल्तान ने घोषणा किया है कि अनवर इब्राहिम गुरुवार (24 नवंबर) शाम पीएम पद की शपथ ग्रहण करेंगे.

रिपोर्ट के अनुसार, अनवर इब्राहिम का पीएम बनना इसलिए भी अर्थ रखता है, क्योंकि ये इस्लामिक बेहतरी की स्थान सभी राष्ट्रों से बेहतर संबंध रखने में भरोसा रखते हैं. अनवर इब्राहिम को सुधारवादी नेता के तौर पर जाना जाता है. अनवर इब्राहिम के पीएम बनने से मलेशिया में राइट विंग पॉलिटिक्स के उदय को कम करने में सहायता मिलेगी. ऐसी आशा जताई जा रही है कि यह गवर्नमेंट पूर्व की गवर्नमेंट के तुलना में बेहतर शासन चलाएगी. अनवर इब्राहिम के पीएम बनने के बाद हिंसा की संभावना के मद्देनज़र पुलिस ने देशभर में सुरक्षा प्रबंध बढ़ा दी है. 

बता दें कि, अक्टूबर 2019 में मलेशिया के तत्कालीन पीएम महातीर मोहम्मद की तरफ से कश्मीर राग छेड़े जाने पर अनवर इब्राहिम ने बोला था कि मलेशिया को हिंदुस्तान के साथ मतभेदों को मैत्रीपूर्ण ढंग से निवारण करना चाहिए. महातीर मोहम्मद द्वारा कश्मीर को लेकर दिए गए विवादित बयान के बाद दोनों राष्ट्रों के बीच राजनायिक और व्यवसायी संबंध तनावपूर्ण हो गए थे. महातीर ने हिंदुस्तान पर आरोप लगाते हुए बोला था कि हिंदुस्तान ने जम्मू और कश्मीर पर आक्रमण कर अतिक्रमण कर लिया है.