भूकंप के झटके पाकिस्तान के इस्लामाबाद तक महसूस किए गये

भूकंप के झटके पाकिस्तान के इस्लामाबाद तक महसूस किए गये
पूर्वी अफगानिस्तान में बुधवार को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया है. इस भूकंप से पक्तिका और खोस्त प्रांतों में कम से कम 255 लोग मारे गए और 500 से अधिक घायल हुए है. भूकंप के झटके पाक के इस्लामाबाद तक महसूस किए गये है.

 अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे (यूएसजीएस) के मुताबिक भूकंप की तीव्रता 6.1 है. भूकंप के झटके अफगानिस्तान के खोस्त से 44 किमी दक्षिण दूर तक महसूस किए गये है. नए क्षेत्रीय सूत्रों की रिपोर्ट के मुताबिक सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र पूर्वी प्रांत पक्तिका प्रांत है, जिसके चार जिलों में काफी लोग हताहत हुए हैं. क्षेत्रीय सूत्रों ने बताया कि भूकंप से क्षेत्र में दर्जनों घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और पक्तिका में जमीन खिसक गई है. स्पुतनिक की रिपोर्ट के मुताबिक प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक पक्तिका, गयान जिले में और खोस्त प्रांत के स्पेरा जिले के अफगान दुबई गांव में 100 लोग मारे गए हैं, 20 लोगों को रेसक्यू करके निकाला गया है.
पाकिस्तान में भी महसूस किए गए झटके
यूरोपियन मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) ने बोला कि भूकंप के झटके पाकिस्तान, अफगानिस्तान और हिंदुस्तान में लगभग 119 मिलियन लोगों द्वारा लगभग 500 किमी की दूरी तक महसूस किए गए. पाक मीडिया ने इस्लामाबाद और राष्ट्र के अन्य हिस्सों में हल्के तीव्रता के भूकंप की सूचना दी. पाक के ट्विटर यूजर ने ट्ववीट करते हुए लिखा कि इस्लामाबाद में बड़े पैमाने पर भूकंप! अल्लाह खैर! मुझे आशा है कि आप सभी सुरक्षित हैं! अल्लाह ताला हम सभी की रक्षा करें. आमीन. भूकंप के झटके लाहौर, मुल्तान, क्वेटा और पाक के कई अन्य इलाकों में भी महसूस किए गए. नमाल ने बताया कि भूकंप कुछ सेकंड के लिए महसूस किया गया इस दौरान लोगों को सड़कों पर भगा दिया. जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, फैसलाबाद, एबटाबाद, स्वात, बुनेर, कोहाट और मलकंद में भी झटके दर्ज किए गए. बता दें कि पिछले शुक्रवार को पाक के इस्लामाबाद, पेशावर, रावलपिंडी और मुल्तान समेत कई शहरों में 5.0 तीव्रता का भूकंप आया था.