अंतर्राष्ट्रीय

व्लादिमीर पुतिन ने देश के राष्ट्रपति के रूप में अपना पांचवां कार्यकाल किया शुरू

बीते करीब 25 सालों से राष्ट्र की सत्ता पर काबिज पुतिन, जोसेफ स्टालिन के बाद राष्ट्रपति के पद पर सबसे लंबे समय तक रहने वाले रूस के पहले नेता बन गए हैं. पुतिन का नया कार्यकाल 2030 तक जारी रहेगा और इसके बाद वह राष्ट्रपति के अगले कार्यकाल की दावेदारी के लिए कानूनी रूप से एक बार फिर से पात्र बन जाएंगे.

मॉस्को. रूस की राजधानी मॉस्को में स्थित राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन में मंगलवार को आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में व्लादिमीर पुतिन ने राष्ट्र के राष्ट्रपति के रूप में अपना पांचवां कार्यकाल प्रारम्भ किया. पुतिन ने अपने सियासी विरोधियों को परास्त करने के अतिरिक्त यूक्रेन में विध्वंसक युद्ध की आरंभ के साथ ही स्वयं को और अधिक ताकतवर साबित किया है. पुतिन अब अगले छह सालों तक राष्ट्र के राष्ट्रपति पद पर रहेंगे.

बीते करीब 25 सालों से राष्ट्र की सत्ता पर काबिज पुतिन, जोसेफ स्टालिन के बाद राष्ट्रपति के पद पर सबसे लंबे समय तक रहने वाले रूस के पहले नेता बन गए हैं. पुतिन का नया कार्यकाल 2030 तक जारी रहेगा और इसके बाद वह राष्ट्रपति के अगले कार्यकाल की दावेदारी के लिए कानूनी रूप से एक बार फिर से पात्र बन जाएंगे. ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस के अंदर आयोजित कार्यक्रम में पुतिन ने रूसी संविधान पर अपना हाथ रखा और इसकी रक्षा करने की कसम खाई.

इस दौरान चुनिंदा गणमान्य हस्तियां वहां उपस्थित थीं. 1999में राष्ट्रपति बोरिस येल्तसिन का उत्तराधिकारी बनने के बाद से पुतिन ने रूस को आर्थिक पतन से उबारते हुए एक ऐसे राष्ट्र के रूप में परिवर्तित कर दिया है, जिसे पश्चिम राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा मानते हैं. अब देखना यह है कि 71 वर्षीय पुतिन अगले छह सालों के दौरान राष्ट्र और विदेश दोनों मोर्चों पर रूस को कहां लेकर जाएंगे.

 

Related Articles

Back to top button