अंतर्राष्ट्रीय

रूस ने क्रूज मिसाइलों के हमले से यूक्रेन में मचा दिया हाहाकार

रूस ने यूक्रेन पर इस माह के आखिर में यूक्रेन पर एक और बड़ा धावा कहा है. रूस ने दर्जनों क्रूज मिसाइलों से यूक्रेनी ऊर्जा नेटवर्क पर भयंकर हवाई धावा किया. इस एयरस्ट्राइक में कम से कम दो लोग मारे गए. कई बड़ी इमारतें जमींदोज हो गईं. यूक्रेनी शहर लवीव के गवर्नर का बोलना है कि क्रूज़-मिसाइल हमले के बाद अधिक लोग मलबे में दबे हो सकते हैं, क्योंकि मॉस्को बुनियादी ढांचे को निशाना बना रहा है. रूसी हमले के बाद यूक्रेन के कई शहर अंधेरे में डूब गए हैं.

द गार्जियन की समाचार के अनुसार अधिकारियों ने रविवार को बोला कि पश्चिमी लवीव क्षेत्र में बुनियादी ढांचे पर क्रूज-मिसाइल हमले में एक आदमी की मृत्यु हो गई, जबकि उत्तर-पूर्वी खार्किव क्षेत्र में एक पेट्रोल स्टेशन पर एक प्रक्षेप्य की चपेट में आने से एक अन्य की मृत्यु हो गई. लवीव के गवर्नर, मैक्सीम कोज़ित्स्की ने कहा, “मलबे के नीचे अभी भी लोग हो सकते हैं”, उन्होंने बोला कि अग्निशामकों ने हमलों में क्षतिग्रस्त एक प्रशासनिक भवन में लगी आग को बुझा दिया है.

यूक्रेन के ऊर्जा ढांचे को लगातार रूस बना रहा निशाना

रूस ने हाल के दिनों में यूक्रेनी ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर अपने हमले बढ़ा दिए हैं, जिससे कई क्षेत्रों में काफी हानि हुआ है. यूक्रेनी ऊर्जा कंपनी सेंट्रेनर्गो ने शनिवार को बोला कि खार्किव क्षेत्र के सबसे बड़े ज़मीव थर्मल पावर प्लांट पिछले सप्ताह रूसी गोलाबारी के परिणामस्वरूप पूरी तरह से नष्ट हो गया था. क्षेत्र के लगभग 120,000 लोगों के लिए बिजली-आउटेज शेड्यूल अभी भी लागू था, जहां 22 मार्च को संयंत्र के प्रभावित होने के बाद 700,000 लोगों की बिजली चली गई. राष्ट्रीय ऊर्जा ऑपरेटर, उक्रेनर्गो ने बोला कि रूस ने रविवार को दक्षिण में उच्च-वोल्टेज सुविधाओं को भी निशाना बनाया था, जिससे काला सागर शहर ओडेसा और आसपास के इलाकों में इमरजेंसी शटडाउन करना पड़ा, जिससे सैकड़ों हजारों लोगों को बिजली के बिना रहना पड़ा.

Related Articles

Back to top button