अंतर्राष्ट्रीय

राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर हुई अच्छी बातचीत : प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कूटनीति की पूरी दुनिया यूं ही प्रशंसक नहीं है, बल्कि इसके पीछे उनका करिश्माई नेतृत्व है. दुनिया के मानस पटल पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की छवि विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं में है, क्योंकि वह एक ही तीर से सभी निशाने साधने में सबसे माहिर माने जाते हैं. इसका ताजा उदाहरण आज उस समय देखने को मिला जब पीएम ने पुतिन को फिर से रूस का राष्ट्रपति निर्वाचित होने पर टेलीफोन करके शुभकामना दी और उसके बाद उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की को भी टेलीफोन घुमा दी. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की इस कूटनीति से चीन जैसे शत्रु ही नहीं, बल्कि अमेरिका जैसे दोस्त भी दंग हैं.

बता दें कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने पुतिन से बात करने के बाद बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से बात की और उन्हें शांति के सभी प्रयासों और रूस-यूक्रेन संघर्ष को शीघ्र खत्म करने के लिए हिंदुस्तान के लगातार समर्थन से अवगत कराया. पीएम मोदी ने टेलीफोन पर हुई वार्ता के दौरान राष्ट्रपति जेलेंस्की से यह भी बोला कि हिंदुस्तान यूक्रेन को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा. मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ भारत-यूक्रेन साझेदारी को मजबूत करने पर अच्छी वार्ता हुई. शांति के सभी प्रयासों और चल रहे संघर्ष को शीघ्र खत्म करने के लिए हिंदुस्तान के लगातार समर्थन से अवगत कराया. हिंदुस्तान अपनी जन-केंद्रित दृष्टिकोण द्वारा निर्देशित मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा.

जेलेंस्की से पहले पुतिन से हुई थी बात

यूक्रेन के राष्ट्रपति  जेलेंस्की से वार्ता के ठीक पहले मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी टेलीफोन पर बात की और उन्हें पांचवें कार्यकाल के लिए शुभकामना दी. पीएम ने कहा कि वार्ता और कूटनीति ही रूस-यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने की दिशा में आगे का रास्ता है. मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन के साथ बात की और रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में उनके फिर से चुने जाने पर उन्हें शुभकामना दी. हम आने वाले सालों में भारत-रूस विशिष्ट और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और गहरा एवं विस्तारित करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए.’’ वार्ता के बारे में क्रेमलिन द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, पुतिन ने हिंदुस्तान में आनें वाले संसदीय चुनावों के सफल संचालन के लिए मोदी को शुभकामनाएं दीं. मोदी उन कुछ अंतर्राष्ट्रीय नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने पुतिन को उनके फिर से चुने जाने पर शुभकामना दी है.

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बोला कि टेलीफोन पर हुई वार्ता में मोदी और पुतिन ने द्विपक्षीय योगदान में प्रगति की समीक्षा की और क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. बयान के अनुसार रूस-यूक्रेन संघर्ष पर चर्चा करते हुए मोदी ने आगे के रास्ते के रूप में वार्ता और कूटनीति के पक्ष में हिंदुस्तान के लगातार रुख को दोहराया. इसके साथ ही दोनों नेता एक दूसरे के संपर्क में रहने के लिए भी सहमत हुए. 

Related Articles

Back to top button