अंतर्राष्ट्रीय

राफा में तीन घरों पर इजरायली हवाई हमलों में 13 लोगों की हुई मौत

यरूशलम: दक्षिणी गाजा शहर राफा में तीन घरों पर इजरायली हवाई हमलों में 13 लोगों की मृत्यु हो गई और कई अन्य घायल हो गए. वहीं, फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास से जुड़े मीडिया आउटलेट्स ने मरने वालों की संख्या 15 बताई है. स्वास्थ्य ऑफिसरों ने बोला कि पट्टी के उत्तर में गाजा शहर में, इजरायली विमानों ने दो घरों पर धावा किया, जिसमें कई लोग मारे गए और घायल हो गए. राफा पर हमले (जहां दस लाख से अधिक लोग महीनों से चल रही इजरायली बमबारी के कारण शरण ले रहे हैं) से कुछ घंटे पहले मिस्र द्वारा इजरायल के साथ युद्धविराम समझौते की संभावनाओं पर चर्चा करने के लिए फिलिस्तीनी समूह हमास के नेताओं की मेजबानी करने की आशा थी.

इज़रायली आंकड़ों के अनुसार, यह युद्ध 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास आतंकियों के हमले से प्रारम्भ हुआ था, जिसमें 1,200 लोग मारे गए थे और 253 बंधक बनाए गए थे. गाजा के स्वास्थ्य ऑफिसरों के अनुसार, इजरायल ने एक सेना अभियान में गाजा को नियंत्रित करने वाले हमास को समाप्त करने की कसम खाई है, जिसमें पिछले 24 घंटों में 34,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें से 66 लोग मारे गए हैं. युद्ध ने 2.3 मिलियन जनसंख्या में से अधिकतर को विस्थापित कर दिया है और अधिकतर क्षेत्र को बर्बाद कर दिया है.

रविवार को, फिलिस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास के ऑफिसरों ने बोला कि समूह के उप गाजा प्रमुख खलील अल-हया के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल हमास द्वारा कतर और मिस्र के मध्यस्थों को सौंपे गए युद्धविराम प्रस्ताव के साथ-साथ इज़राइल की प्रतिक्रिया पर चर्चा करेगा. इजराइल द्वारा राफा पर आक्रमण करने की धमकी के बाद अमेरिका समर्थित मध्यस्थों ने समझौता करने के अपने कोशिश तेज कर दिए हैं.

हमास के दो ऑफिसरों ने नवीनतम प्रस्तावों के विवरण का खुलासा नहीं किया, लेकिन वार्ता के बारे में जानकारी देने वाले एक सूत्र ने मीडिया को कहा कि हमास से शनिवार को दिए गए इज़राइल के नवीनतम संघर्ष विराम प्रस्ताव का उत्तर देने की आशा है. सूत्र ने बोला कि इसमें इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनियों को रिहा करने के बदले में 40 से कम बंधकों की रिहाई को स्वीकार करने का समझौता और संघर्ष विराम का दूसरा चरण शामिल है जिसमें “निरंतर शांति की अवधि” शामिल है – हमास की मांग के लिए इजरायल की समझौता प्रतिक्रिया एक स्थायी युद्धविराम.

सूत्र ने कहा, पहले चरण के बाद, इज़राइल दक्षिण और उत्तरी गाजा के बीच मुक्त आवाजाही और गाजा से इजरायली सैनिकों की आंशिक वापसी की अनुमति देगा. हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को कहा कि काहिरा में सोमवार की वार्ता हमास प्रतिनिधिमंडल और कतरी और मिस्र के मध्यस्थों के बीच होगी, जिसमें समूह द्वारा अपने हालिया प्रस्ताव पर इजरायली प्रतिक्रिया पर की गई टिप्पणियों पर चर्चा की जाएगी.

अधिकारी ने मीडिया को बताया, “हमास के प्रस्ताव पर इजरायली प्रतिक्रिया पर कुछ प्रश्न और पूछताछ हैं, जो आंदोलन को मध्यस्थों से शुक्रवार को मिलीं.”  उन टिप्पणियों से पता चलता है कि हमास इज़राइल के नवीनतम प्रस्ताव पर मध्यस्थों को तुरन्त प्रतिक्रिया नहीं दे सकता है.

 

Related Articles

Back to top button