अंतर्राष्ट्रीय

यूक्रेन ने रूसी सेना को रोकने के लिए नई रणनीति पर काम करना किया शुरू

Ukraine Russia War Updates: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध घातक मोड ले चुका है. एक तरफ रूसी सेना यूक्रेन के खारकीव शहर के कई कस्बों में कब्जा कर चुकी है. रूसी सेना यूक्रेन में लगातार बढ़त बना रही है. उधर, यूक्रेन ने रूसी सेना को रोकने के लिए नयी रणनीति पर काम करना प्रारम्भ कर दिया है. यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने 10,000 किलोमीटर किलेबंदी करने की योजना बनाई है. यूक्रेन का यह कदम रूसी सेना को खदेड़ने के लिए है. यूक्रेन को लगता है कि किलेबंदी से रूसी सेना को कुछ दिन रोकने में सफलता मिल सकती है.

रूस के विरुद्ध युद्ध में यूक्रेन पहले ही हथियारों की कमी झेल रहा है. अमेरिका ने यूक्रेन के लिए हथियारों की स्वीकृति तो दे दी है लेकिन, अभी तक हथियारों की खेप यूक्रेन तक नहीं पहुंच पाई है. यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडोमिर जेलेंस्की ने अपने राष्ट्र को बचाने के लिए नाटो राष्ट्रों से भी सहायता की अपील की है.

खारकीव की जंग में रूस ने गंवाए 1500 सैनिक

यूक्रेनी शहर खारकीव के कस्बों को कब्जा करने के लिए रूस पिछले सात दिनों 1500 से अधिक सैनिकों और बड़ी मात्रा में ड्रोन, मिसाइल और टैंकों को खो चुका है. यूक्रेनी पब्लिकेशन लीगा का दावा है कि वे लगातार रूस को रोकने के लिए प्रयासरत हैं. रूसी सेना को रोकने के लिए अब यूक्रेनी सेना ने नए सिरे से योजना बनाना प्रारम्भ कर दिया है.

10000 किलोमीटर की किलेबंदी

यूक्रेन सेना के ऑफिसरों का बोलना है कि 10 हजार किलोमीटर की किलेबंदी की योजना बनाई है. यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने इस किलेबंदी की तुरन्त रूप से पुनर्निर्माण करने की योजना बनाई है. रिपोर्ट के मुताबिक, इस बात की प्रबल आसार है कि जल्द ही इस योजना को पूरा किया जाएगा.

गौरतलब है कि रूस- यूक्रेन के बीच युद्ध को दो वर्षों से अधिक का समय हो गया है और इसने महायुद्ध में लाखों लोगों की जान जा चुकी है और अरबों की संपदा खाक हो चुकी है. यूक्रेन के खूबसूरत शहर श्मशान बन चुके हैं लेकिन न तो रूस ने युद्ध रोकने के कोई संकेत दिए हैं और न ही यूक्रेन ने घुटने टेके हैं. इस युद्धने पूरे विश्व की अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित किया है. ताजा घटनाक्रम के अनुसार रूसी सेना

Related Articles

Back to top button