अंतर्राष्ट्रीय

यूक्रेन की बड़ी सैन्य मदद करने जा रहा है अमेरिका

रूस और यूक्रेन के बीच चल रही जंग को लेकर अमेरिका की तरफ से बड़ा कदम उठाया गया है. अमेरिका हर तरह से यूक्रेन की सहायता कर रहा है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को आश्वासन दिया कि एक बड़े राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता पैकेज को लेकर सीनेट से स्वीकृति मिलने के बाद अमेरिका अत्यंत जरूरी वायु रक्षा हथियार भेजेगा. इस पैकेज में यूक्रेन के लिए 61 अरब अमेरिकी $ का प्रावधान है.

क्या कहे जेलेंस्की

इसे लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट के जरिए बोला कि बाइडन ने उन्हें यह भी आश्वासन दिया कि इस सहायता पैकेज में तोपें भी शामिल होंगी. जेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने और बाइडन ने रूस की तरफ से किए दा रहे हमलों पर भी चर्चा की. दोनों नेताओं की वार्ता से पहले रूस ने खारकीव टीवी टॉवर पर धावा किया था. दोनों नेताओं ने इस हमले पर भी बात की.

यूक्रेन को है इस बात का इंतजार 

बता दें कि, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने इस हफ्ते के अंत में 95 अरब अमेरिकी $ के पैकेज को स्वीकृति दी थी जिसमें अन्य सहयोगियों के लिए भी सहायता का प्रावधान है. यूक्रेन को अब अमेरिकी सीनेट की स्वीकृति का प्रतीक्षा है. यूक्रेन को नयी मारक क्षमता की कठोर आवश्यकता है क्योंकि रूस ने उसके विरुद्ध हमले तेज कर दिए हैं.

‘रूस ने दी चेतावनी’

रूस में राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने यूक्रेन के लिए सहायता को स्वीकृति दिए जाने पर नाराजगी जताई थी. रूसी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती’ ने पेस्कोव के हवाले से कहा, “यह फैसला अमेरिका को और अधिक अमीर बना देगा, यूक्रेन को और बर्बाद करेगा और इसके परिणामस्वरूप और भी अधिक यूक्रेनी नागरिक मारे जाएंगे

Related Articles

Back to top button