अंतर्राष्ट्रीय

यूके, यूएई और थाईलैंड में नहीं होगी वोटिंग, जानें क्या है पूरा मामला

चीन समर्थक मालदीव में संसदीय चुनाव होने हैं. चुनाव 21 अप्रैल, 2024 को होंगे. मालदीव चुनाव आयोग ने घोषणा की कि आनें वाले संसदीय चुनाव के लिए मतपेटियां केरल के तिरुवनंतपुरम में रखी जाएंगी. मतपेटियां श्रीलंका की राजधानी कोलंबो और मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में भी रखी जाएंगी. मालदीव चुनाव निकाय के महासचिव हसन ज़कारिया ने बोला कि तीन विदेशी राष्ट्रों में पर्याप्त मतदाताओं ने मतपेटियों के लिए फिर से पंजीकरण कराया है. मीडिया ने हसन के हवाले से बोला गया कि पुन: पंजीकरण विंडो के दौरान, मतदाताओं ने तीन राष्ट्रों में पर्याप्त वारंट वाली मतपेटियों को फिर से दर्ज़ किया था, जो तिरुवनंतपुरम, भारत, कोलंबो, श्रीलंका और कुआलालंपुर, मलेशिया हैं.

मालदीव चुनाव आयोग ने घोषणा की कि लगभग 11,000 मालदीवियों ने अपने मतदान केंद्रों को स्थानांतरित करने के लिए पुन: पंजीकरण का निवेदन किया है. चुनाव आयोग की अधिसूचना का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्टों में बोला गया है कि लोगों को संसदीय चुनावों के लिए अपने मतदान केंद्रों को स्थानांतरित करने की छह दिन की अवधि शनिवार को खत्म हो गई. शीर्ष चुनावी निकाय ने बोला कि द्वीप देश के चुनावों के लिए मतपेटियां केरल की राजधानी त्रिवेन्द्रम (तिरुवनंतपुरम), श्रीलंका के कोलंबो और मलेशिया के कुआलालंपुर में भी रखी जाएंगी. तीनों में से प्रत्येक में कम से कम 150 लोग मतदान करने के लिए फिर से पंजीकरण कराएंगे. वेब पोर्टल adadhu.com ने चुनाव आयोग के महासचिव हसन जकारिया के हवाले से बोला कि पहले की तरह, श्रीलंका और मलेशिया में पर्याप्त लोगों ने पंजीकरण कराया और वैसे हिंदुस्तान के तिरुवनंतपुरम में 150 लोगों ने पंजीकरण कराया था, इसलिए हमने वहां एक मतपेटी स्थापित करने का निर्णय किया है.

शीर्ष चुनाव निकाय को इस अवधि के दौरान विभिन्न मतदान केंद्रों पर पुन: पंजीकरण का निवेदन करने वाले 11,169 आवेदन पत्र प्राप्त हुए. एडिशनएमवी न्यूज पोर्टल की रिपोर्ट के अनुसार, इसने 1,141 फॉर्म खारिज कर दिए, जिससे कुल पुनः पंजीकरण 10,028 हो गया. पिछले चुनावों की तुलना में इस वर्ष दोबारा पंजीकरण कराने वालों की संख्या कम होने की ओर इशारा करते हुए जकारिया ने बोला कि यूके, यूएई और थाईलैंड में मतदान नहीं होगा.

मालदीव में चुनाव

द्वीप देश में संसदीय चुनाव 17 मार्च को होने थे, हालांकि, रमज़ान के महीने के दौरान चुनाव कराने से बचने के लिए एक अधिनियम में संशोधन के बाद चुनाव की तारीख टाल दी गई थी. संसदीय चुनाव अब 21 अप्रैल को होने हैं. sun.mv समाचार पोर्टल के अनुसार, मालदीव की 93 संसदीय सीटों के लिए कुल 389 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. सबसे अधिक संख्या में उम्मीदवार हिंदुस्तान समर्थक मुख्य विपक्षी मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) से हैं.

Related Articles

Back to top button