अंतर्राष्ट्रीय

मोजाम्बिक में नौका पलटने से 90 से अधिक लोगों की हुई मौत

मोजाम्बिक के उत्तरी तट पर रविवार को एक अस्थायी नौका पलट जाने से उसमें सवार बच्चों समेत 90 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई. रिपोर्ट में बोला गया है कि नौका राष्ट्र के उत्तर में स्थित नामपुला प्रांत के लुंगा से मोजाम्बिक द्वीप जा रही थी और तभी वह पलट गई. ऐसा कहा जा रहा है कि कई लोग अब भी लापता है. बचाव कोशिश सोमवार को भी जारी रहा.

हरारे. मोजाम्बिक के उत्तरी तट पर रविवार को एक अस्थायी नौका पलट जाने से उसमें सवार बच्चों समेत 90 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई. क्षेत्रीय मीडिया ने यह जानकारी दी. क्षेत्रीय औनलाइन प्रसारणकर्ता ‘टीवी डियारियो नामपुला’ की समाचार के अनुसार, नाव में उसकी क्षमता से अधिक लोग सवार थे. उसने कहा कि नौका में 130 लोग सवार थे और डूबने वालों में कई बच्चे थे. रिपोर्ट में बोला गया है कि नौका राष्ट्र के उत्तर में स्थित नामपुला प्रांत के लुंगा से मोजाम्बिक द्वीप जा रही थी और तभी वह पलट गई. ऐसा कहा जा रहा है कि कई लोग अब भी लापता है. बचाव कोशिश सोमवार को भी जारी रहा.

‘टीवी डायरियो नामपुला’ की समाचार के अनुसार, कुछ लोग एक मेले में भाग लेने के लिए यात्रा कर रहे थे, जबकि अन्य लोग ‘‘हैजा के संक्रमण से बचने के लिए लुंगा से मोजाम्बिक द्वीप जाने की प्रयास कर रहे थे.’’ अन्य समाचार रिपोर्ट में नामपुला प्रांत के राज्य सचिव जैमे नेटो के हवाले से बोला गया कि कथित हैजा फैलने के बारे में गलत सूचना के कारण लोग घबरा गए और भागने की प्रयास में नाव पर चढ़ गए. यह नौका आमतौर पर मछली पकड़ने के लिए इस्तेमाल की जाती थी.

मोजाम्बिक और उसके पड़ोसी दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रों जिम्बाब्वे और मलावी हालिया महीनों में हैजा के प्रकोप से प्रभावित हुए हैं. मोजाम्बिक के कई स्थानों तक सिर्फ़ नौकाओं के जरिए ही पहुंचा जा सकता है और इन नौकाओं में अकसर क्षमता से अधिक लोग सवार रहते हैं. राष्ट्र में सड़क नेटवर्क खराब है और कुछ क्षेत्रों तक जमीन या हवाई मार्ग से पहुंचा नहीं जा सकता.

 

Related Articles

Back to top button