अंतर्राष्ट्रीय

बाल्टीमोर ब्रिज ढहने के उपरांत 8 लोग हुये लापता में दो की बची जान

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को बोला कि बाल्टीमोर ब्रिज ढहने के उपरांत 8 लोग लापता हो गए थे, जिनमें से दो को बचाया जा चुका है, जबकि शेष 6 के लिए बचाव अभियान जारी है. बाइडन ने यह भी कहा है कि बाल्टीमोर बंदरगाह में जहाज यातायात को अगली सूचना तक निलंबित  भी किया जा चुका है और जहाज यातायात फिर से प्रारम्भ होने से पहले चैनल को साफ किया जा चुका है.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति बिडेन ने इस बारें में कहा है कि, “घटनास्थल पर ऑफिसरों का अनुमान है कि 8 लोग लापता थे. यह संख्या भी चेंज हो चुकी है. 2 को बचा लिया गया है, एक को कोई चोट नहीं आई है और एक की हालत गंभीर है, और सभी के लिए खोज और बचाव अभियान अब भी चल रहा है.” हालांकि, उन्होंने यह भी साफ किया कि इस बात का ‘कोई संकेत नहीं’ है कि यहां कोई ‘जानबूझकर’ कृत्य भी कर दिया गया है.

बिडेन ने अपनी बात को जारी रखते हुए बोला है कि  “अब तक की हर चीज से संकेत मिलता है कि यह एक भयानक हादसा भी देखने के लिए मिली. इस वक़्त, हमारे पास यह मानने का कोई अन्य संकेत या कोई अन्य कारण नहीं है कि यहां कोई जानबूझकर किया गया कार्य है.” उन्होंने इस बारें में कहा है कि, “हमारी प्रार्थनाएं इस भयानक हादसा में शामिल सभी लोगों और सभी परिवारों के साथ हैं, खासकर वे जो अभी अपने प्रियजनों की समाचार का प्रतीक्षा कर रहे हैं. मैं जानता हूं कि उस हालात में हर मिनट एक जीवन भर जैसा लगता है.

राष्ट्रपति बिडेन ने बचावकर्मियों और बाल्टीमोर के लोगों को धन्यवाद दिया और पुष्टि की कि संघीय गवर्नमेंट उस पुल के पुनर्निर्माण की पूरी लागत का भुगतान करने वाली है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा है कि “हम उन बहादुर बचावकर्मियों और बाल्टीमोर के लोगों के लिए अविश्वसनीय रूप से आभारी हैं जो तुरंत मौके पर पहुंचे… हम आपके साथ तब तक रहेंगे जब तक यह जरूरी होगा… खोज और बचाव अभियान हमारी सर्वोच्च अहमियत है.

उन्होंने इस बारें में कहा है कि, “बाल्टीमोर बंदरगाह में जहाज यातायात को अगली सूचना तक निलंबित भी किया जा चुका है और जहाज यातायात फिर से प्रारम्भ होने से पहले हमें उस चैनल को साफ करना पड़ेगा… मेरा इरादा है कि संघीय गवर्नमेंट पुनर्निर्माण की पूरी लागत का भुगतान करेगी वह पुल…बाल्टीमोर के लोग हम पर भरोसा भी कर पाएंगे.

खबरों का बोलना है कि बाल्टीमोर में फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज मंगलवार सुबह एक बड़े जहाज से टकराने के उपरांत ढह गया. घटना के बाद मैरीलैंड के बाल्टीमोर गवर्नर वेस मूर ने सोमवार को आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी. इसके पूर्व, बाइडन ने अपनी टीम के वरिष्ठ सदस्यों को बुलाया और प्रशासन को इस “भयानक” घटना के लिए खोज और बचाव प्रयासों में सहायता करने का निर्देश दिया है.

बाल्टीमोर के दक्षिण में स्थित यह पुल पटाप्सको नदी पर 1.5 मील से अधिक तक फैला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह मार्च 1977 में खुला, जो एक प्रमुख संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करने में लगा हुआ है. फ्रांसिस स्कॉट के ब्रिज में पिछले कुछ सालों में कई नवीकरण हुए हैं, लेकिन गवर्नर मूर ने मंगलवार को कहा है कि यह “कोड तक” था.

 

Related Articles

Back to top button