अंतर्राष्ट्रीय

पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन में 100 से अधिक लोगों ने गवाईं अपनी जान

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्प (एबीसी) ने कहा कि सुदूर पापुआ न्यू गिनी में शुक्रवार को हुए भूस्खलन में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की संभावना है. एबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, भूस्खलन की घटना कथित तौर पर दक्षिण प्रशांत द्वीपीय राष्ट्र की राजधानी पोर्ट मोरेस्बी से लगभग 600 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में एंगा प्रांत के काओकलाम गांव में घटी. यह दुर्घटना क्षेत्रीय समय के मुताबिक तड़के 3 बजे करीब हुआ. क्षेत्र के निवासियों का बोलना है कि मृतकों की संख्या 100 से अधिक भी हो सकती है. हालांकि ऑफिसरों ने इस आंकड़े की पुष्टि नहीं की है.

बचाव कर्मियों की सहायता कर रहे हैं क्षेत्रीय लोग 

भूस्खलन की चपेट में आने से कई गांव के कई घर पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं. राहत और बचावकर्मी यहां लोगों को निकालने का काम कर रहे हैं. कई शवों को निकाला जा चुका है. क्षेत्रीय लोग भूस्खलन के बाद दबे हुए शवों को बाहर निकालने में राहत और बचाव कर्मियों की सहायता कर रहे हैं.

पापुआ न्यू गिनी में आया था भूकंप 

भूस्खलन से पहले पापुआ न्यू गिनी भूकंप के झटके भी महसूस किए गए थे. भूकंप फिन्सचाफेन से 39 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में आया था और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.3 मापी गई थी. भारतीय समयानुसार पापुआ न्यू गिनी में यह भूकंप गुरुवार सुबह 9 बजकर 49 मिनट पर आया था. यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने भी पापुआ न्यू गिनी में भूकंप की पुष्टि की थी. पापुआ न्यू गिनी में भूकंप से हानि की कोई समाचार नहीं थी.

Related Articles

Back to top button