अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से माँगा 6-8 अरब डॉलर का एक और राहत पैकेज

Pakistan Economic Crisis : नकदी संकट से जूझ रहे पाक ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से 6-8 अरब $ का एक और राहत पैकेज मांगा है. एक मीडिया रिपोर्ट में शनिवार को कहा गया कि पाक ने क्लाइमेट फाइनेंस के जरिए राहत पैकेज जारी करने का औपचारिक निवेदन किया है. पाक ने विस्तारित फंड सुविधा (EFF) के अनुसार अगले राहत पैकेज के लिए अगले महीने आईएमएफ से समीक्षा मिशन भेजने का भी निवेदन किया है. जियो न्यूज ने वाशिंगटन से कहा कि मई 2024 में अगले कार्यक्रम की रूपरेखा पर आम सहमति बनने के बाद ही नए पैकेज का परफेक्ट आकार और समय-सीमा तय की जाएगी.

पाकिस्तान के वित्त मंत्री ने क्या कहा?

पाकिस्तान के वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल इस समय आईएमएफ/विश्व बैंक की वार्षिक वसंत बैठकों में भाग लेने के लिए वाशिंगटन में है. इस बीच, औरंगजेब ने विश्व बैंक को कहा कि प्रमुख क्षेत्रों में सुधार एजेंडा पूरी तरह से लागू होने के साथ, पाक की अर्थव्यवस्था 2047 तक 3,000 अरब अमेरिकी $ तक बढ़ने की क्षमता रखती है.

तेजी से गरीब हो रहे लोग

वर्ल्ड बैंक ने हाल ही में बोला था कि पाक की आर्थिक स्थिति बिगड़ रही है और एक करोड़ से अधिक लोग गरीबी रेखा से नीचे जा सकते हैं. वर्ल्ड बैंक का यह अनुमान 1.8 फीसदी की सुस्त आर्थिक वृद्धि रेट के साथ बढ़ती महंगाई पर आधारित है, जो चालू वित्त साल में 26 फीसदी पर पहुंच गयी है. रिपोर्ट में बोला गया कि पाक तीन वर्ष तक घाटे में रह सकता है. वर्ल्ड बैंक ने बोला कि करीब 9.8 करोड़ पाकिस्तानी पहले से ही गरीबी रेखा के नीचे हैं. वही, गरीबी की रेट लगभग 40 फीसदी पर बनी हुई है. गरीबी रेखा के ठीक ऊपर रह रहे लोगों के भी नीचे आने का जोखिम है. इस वित्त साल की पहली तिमाही में पाक में महंगाई रेट 30 प्रतिशत से ऊपर थी.

Related Articles

Back to top button