अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान की आर्थिक हालत खस्ता, फिर मांगा लोन

इस्लामाबाद: पाकिस्तान की आर्थिक हालत खस्ताहाल है और महंगाई चरम पर है. ऋण के बोझ तले पाक को कही से राहत नहीं मिल रही है. इस बीच पाक के पीएम शहबाज शरीफ ने आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टालिना जॉर्जीवा से मुलाकात की है.  शहबाज शरीफ ने नकदी संकट से जूझ रहे अपने राष्ट्र की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए एक नए कर्ज कार्यक्रम पर क्रिस्टालिना जॉर्जीवा चर्चा की है.

पाकिस्तान कर रहा है मांग 

रियाद में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की एक बैठक से इतर शरीफ ने तीन अरब अमेरिकी $ की अतिरिक्त प्रबंध (एसबीए) हासिल करने में पाक को समर्थन देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की व्यवस्था निदेशक जॉर्जीवा का शुक्रिया अदा किया. पाक ने पिछले वर्ष जून में तीन अरब अमेरिकी $ का आईएमएफ कार्यक्रम हासिल किया था. पाकिस्तान मौजूदा एसबीए के इस महीने खत्म होने के बाद एक नयी दीर्घकालिक विस्तारित कोष सुविधा (ईएफएफ) की मांग कर रहा है.

PM कार्यालय की ओर से जारी किया गया बयान

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के नुसार, ‘‘ दोनों पक्षों ने पाक के लिए एक अन्य आईएमएफ कार्यक्रम पर भी चर्चा की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पिछले साल से हासिल फायदा समेकित हो और आर्थिक वृद्धि सकारात्मक बनी रही.’’ शरीफ ने पाक की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की अपनी गवर्नमेंट की प्रतिबद्धता दोहराई. वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने बोला कि इस्लामाबाद जुलाई की आरंभ तक नए कार्यक्रम पर कर्मचारी स्तर का समझौता हासिल कर सकता है. यदि पाक को यह सहायता मिल गई तो उसको आईएमएफ की ओर से यह 24वीं सहायता होगी.

Related Articles

Back to top button