अंतर्राष्ट्रीय

पकिस्तान ने बम विस्फोट में पांच चीनी इंजीनियरों की जान लेने के बाद की निर्णायक कार्रवाई

इस्लामाबाद:  पाकिस्तान के प्रधान मंत्री ने पिछले महीने उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में एक बांध स्थल पर हुए दुखद आत्मघाती बम विस्फोट में पांच चीनी इंजीनियरों की जान लेने के बाद निर्णायक कार्रवाई की है. हमले के उत्तर में, प्रधान मंत्री शहबाज़ शरीफ़ ने अपने कर्तव्यों में ढिलाई के लिए कम से कम पांच वरिष्ठ पुलिस ऑफिसरों को दंडित करने का आदेश दिया है, जिसकी पुष्टि राष्ट्र के सूचना मंत्री ने शनिवार को की.

दासू और डायमर भाषा बांधों के निर्माण स्थलों पर हुई बमबारी के परिणामस्वरूप पावर चाइना और चाइना गेझोउबा कंपनी ने काम रोक दिया. विस्फोट में पांच चीनी मजदूरों और एक पाकिस्तानी ड्राइवर की मृत्यु हो गई, जिससे इन परियोजनाओं में कार्यरत सैकड़ों चीनी नागरिकों के लिए सुरक्षा चिंताएं बढ़ गईं. सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने बोला कि प्रधान मंत्री शरीफ द्वारा नियुक्त एक समिति ने दासू बांध परियोजना में एक क्षेत्रीय अधिकारी, तीन जिला ऑफिसरों और सुरक्षा निदेशक की ढिलाई के लिए पहचान की है. पीएम ने चीनी नागरिकों की सुरक्षा की पर्सनल रूप से नज़र करने के वादे के साथ इन ऑफिसरों के विरुद्ध तुरन्त कार्रवाई का आदेश दिया है. तरार ने इस बात पर बल दिया कि सुरक्षा में कोई भी चूक बर्दाश्त नहीं की जाएगी और उत्तरदायी लोगों को जवाबदेह ठहराया जाएगा.

जबकि पावर चाइना द्वारा डायमर भाषा बांध पर परिचालन फिर से प्रारम्भ हो गया है, दासू साइट पर काम निलंबित है. पाकिस्तानी ऑफिसरों ने बमबारी के सिलसिले में अफगान नागरिकों सहित 12 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है. पाकिस्तान और चीन के बीच संबंध मजबूत आर्थिक संबंधों की खासियत है, चीन पाकिस्तानी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं में जरूरी मात्रा में निवेश करता है. हालाँकि, इन परियोजनाओं से नौकरियों और धन के वितरण को लेकर पाकिस्तानियों के बीच लंबे समय से शिकायतें रही हैं.

चीनी मजदूरों की सुरक्षा सुनिश्चित करना दोनों राष्ट्रों के लिए सर्वोच्च अहमियत बन गई है, खासकर विदेशी असर का विरोध करने वाले आतंकियों द्वारा लगातार हमलों के आलोक में. हालिया बमबारी ग्वादर गहरे पानी के बंदरगाह, जो पाक में चीनी निवेश का एक जरूरी केंद्र है, की सुरक्षा में सेंध लगाने की आतंकियों की असफल प्रयास के बाद हुई है.

Related Articles

Back to top button